चीन पर बरसा दिए 'गोले', छोटे से देश ने ड्रैगन को हिला डाला!

Cannon shells fired from Myanmar in Chinese areas. म्यांमार की तरफ से चीन के इलाकों में दागे गए तोप के गोले.

चीन पर बरसा दिए 'गोले', छोटे से देश ने ड्रैगन को हिला डाला!

चीन के पापों का घड़ा अब भर गया है. उसे अब अपने सभी बुरे कर्मों की सजा भुगतनी होगी. चीन के इस कस्‍बे से सटे म्‍यांमार के इलाके में जोरदार लड़ाई चल रही है. म्‍यांमार में सेना के खिलाफ विद्रोही लगातार भीषण हमले कर रहे हैं और उन्‍होंने देश के काफी इलाके पर कब्‍जा कर लिया है. इस युद्ध की आग भी चीन ने सुलगाई थी. चीन जहां म्‍यांमार की सेना को हथियार दे रहा है, वहीं विद्रोही भी चीन से हथियार हासिल कर रहे हैं. लेकिन, चीन का यह डबलक्रॉस अब उसी को भारी पड़ रहा है.

दरअसल, म्‍यांमार के अंदर चल रहा गृहयुद्ध अब एक बार फिर से चीन की सीमा के अंदर दाखिल हो गया है. चीनी सोशल मीडिया में इस सप्‍ताह कई ऐसे वीडियो वायरल हुए हैं जिनमें दिखाया जा रहा है कि म्‍यांमार की सीमा के अंदर तोप के गोले दागे गए हैं. ये गोले चीनी इलाके में गिरे जिससे वहां काफी नुकसान हुआ है.

बताया जा रहा है कि चीन के नानसान कस्‍बे में अब म्‍यांमार की ओर से दागे गए तोप के गोले गिरे हैं जिससे 5 चीनी नागरिक घायल हो गए हैं. नानसान कस्‍बा चीन के यूनान प्रांत में आता है जो म्‍यांमार से बिल्‍कुल सटा हुआ है. एक वीडियो में नजर आ रहा है कि तोप के गोले गिरने से कई कारों को नुकसान पहुंचा है.

इस घटना के बाद चीन की सरकार बुरी तरह से भड़क गई है. गुरुवार को चीन की सरकार ने म्‍यांमार में युद्धरत पक्षों से मांग की कि वे तत्‍काल सीजफायर करें. साथ चीनी नागरिकों को इन हमलों से सुरक्ष‍ित रखा जाए. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि उन्‍होंने इसका कड़ा विरोध दर्ज कराया है.

इससे पहले पिछले चीन ने ऐलान किया था कि वह म्‍यांमार की सरकार और विद्रोहियों के बीच लड़ाई में मध्‍यस्‍थता कर रही है. इससे पहले चीन की सेना ने सीमा पर बड़े पैमाने पर अभ्‍यास किया था और घातक तोपें तैनात कर दी थीं. म्‍यांमार के अंदर चीन विद्रोहियों की भी मदद कर रहा है ताकि वह चीन से सटे इलाके में चलने वाले अवैध जुए के नेटवर्क को खत्‍म कर सके. इस नेटवर्क से म्‍यांमार की सेना जमकर कमाई करती है. चीन की यह दांव अब उल्‍टा पड़ रहा है. यानी चालबाज चीन एक बार फिर मुंह की खा रहा है.