दिल्ली में कब होगी Artificial Rain? AAP सरकार के मंत्री ने बता दिया

Delhi government is also considering artificial rain. दिल्ली सरकार आर्टिफिशियल बारिश को लेकर भी विचार कर रही है.

दिल्ली में कब होगी Artificial Rain?  AAP सरकार के मंत्री ने बता दिया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण का स्तर गंभीर होता जा रहा है. दिवाली से पहले हुई बारिश के चलते दिल्ली की एयर क्वालिटी में सुधार दर्ज किया गया था. लेकिन दिवाली के दौरान हुई जमकर आतिशबाजी के चलते दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर जहरीली हो गई है. लगातार दो दिन से एक्यूआई 400 के पार दर्ज किया जा रहा है. हवा में सुधार के लिए दिल्ली सरकार आर्टिफिशियल बारिश को लेकर भी विचार कर रही है.

इसी कड़ी में दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कृत्रिम बारिश को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगले 2-3 दिन की स्थिति का निरीक्षण करने के बाद कृत्रिम बारिश को लेकर फैसले पर पहुंचा जा सकता है. अगर प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’+ श्रेणी की तरफ बढ़ता है तो निश्चित तौर पर सरकार इसपर निर्णय लेगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि 2-3 दिनों तक हवा की गति में ठहराव रहेगा, जिसके बाद हवा की गति बढ़ सकती है। जिससे (वायु प्रदूषण) सुधार देखा जा सकता है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा, 'छठ पूजा को लेकर दिल्ली में जगह-जगह तैयारियां की जा रही हैं, इस बार भी 1000 से ज्यादा जगह छठ पूजा का आयोजन होगा.” यमुना के पानी में गंदगी पर उन्होंने कहा, “उसको लेकर भी टीमों ने काम शुरू कर दिया है.' दिल्ली में अधिकांश स्थानों पर आज बुधवार को वायु गुणवत्ता (AQI) ‘गंभीर’ बनी हुई है. राजधानी में प्रदूषण संकट फिर से लौट आया है.

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में आज सुबह हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित रही यहां 437 AQI दर्ज किया गया है. शहर में जहरीला धुआं छा गया है, जिससे विजिबिलिटी कम हो गई है और सभी उम्र के लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं, साथ ही राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दिवाली के बाद से बारिश भी नहीं हो पाई है. पराली जलाने और वाहनों से निकलने वाले उत्सर्जन के साथ-साथ प्रदूषण के कारणों में से एक आतिशबाजी, अदालती प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए जारी रही.