'बर्दाश्त के बाहर...', हमास-इजरायल युद्ध पर ओबामा का बड़ा बयान

Former US President Barack Obama has given a big statement regarding the Israel-Hamas war. इजरायल हमास युद्ध को लेकर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बड़ा बयान दिया है.

'बर्दाश्त के बाहर...', हमास-इजरायल युद्ध पर ओबामा का बड़ा बयान

इजरायल-हमास युद्ध की वजह से गाजा पट्टी बिल्कुल बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है. लगातार हो रही बमबारी की वजह से इमारतें धराशायी हो गई हैं. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इजरायल-हमास युद्ध की आलोचना की है. उन्होंने कहा है कि ये विवाद सैकड़ों साल पुराना है और अब ये अपने चरम पर आ चुका है.

ओबामा ने लोगों के बीच विभाजन के लिए सोशल मीडिया को भी दोषी ठहराया. साथ ही उन्होंने न सिर्फ 7 अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले की निंदा की, जिसमें सैकड़ों इजराययी लोगों की मौत हुई, बल्कि उन्होंने फिलिस्तीनियों के दर्द और पीड़ा को लेकर भी बात की. 

अपने पूर्व स्टाफ के साथ एक पॉडकास्ट में बराक ओबामा ने कहा, 'मैं इसे देखता हूं और सोचता हूं कि मैंने अपने कार्यकाल में इसे ठीक करने के लिए क्या कर सकता था, फिर भले मैंने कितनी भी कोशिश की हो. लेकिन मेरे भीतर से हमेशा एक आवाज आती है, क्या मैं कुछ अलग कर सकता था.' इजरायल-हमास युद्ध का एनालिसिस करते हुए ओबामा ने अपने हजारों पूर्व सहयोगियों को बताया कि हर कोई इस नरसंहार में भागीदार है. किसी के हाथ बेदाग नहीं हैं. 

'फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा, वो बर्दाश्त के बाहर'

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, 'ये सदियों पुराना विवाद है, जो अब चरम पर है. हमास ने जो किया को भयानक है और इस पर कोई सफाई नहीं दी जा सकती है. और साथ ही ये भी सच है कि फिलिस्तीनियों के साथ जो हो रहा है, वो बर्दाश्त के बाहर है.' उन्होंने इशारों-इशारों में इजरायल पर निशाना साधा. इजरायल लगातार गाजा पट्टी में बमबारी कर रहा है, जिसकी वजह से अभी तक वहां पर 10 हजार के करीब फिलिस्तीनियों की मौत हुई है. 

इजरायल की कार्रवाई पर उठाए सवाल

बराक ओबामा ने कहा, 'ये बात भी सच है कि यहूदी लोगों का अपना एक इतिहास रहा है. इसे तब तक खारिज किया जा सकता है कि जब तक आपके दादा-दादी, चाचा-चाची यहूदी विरोधी कहानियों के बारे में आपको नहीं बताएं. और ये भी सच है कि मौजूदा हालात में लोग मारे जा रहे हैं. वो लोग मारे जा रहे हैं, जिनका हमास से कोई लेना-देना नहीं हैं.' उन्होंने कहीं न कहीं गाजा पट्टी में हो रही इजरायली एयरस्ट्राइक पर भी सवाल उठाए. 

उन्होंने कहा, 'अभी मैंने जो कहा है कि वह भले ही बहुत प्रेरक जान पड़ता है. लेकिन फिर भी इससे ये जवाब नहीं मिलता है कि हम किस तरह से बच्चों को मरने से रोक सकते हैं.' ओबामा ने अपने पूर्व सहयोगियों से गुजारिश की कि उन्हें पूरी सच्चाई समझने की जरूरत है. उन्होंने समर्थन की भी मांग की, ताकि इजरायल-हमास युद्ध में संतुलन बनाया जा सके.