बंधकों को डराकर टाटा-बाय बाय करा रहा हमास! जानें क्यों?

Hamas terrorist is making videos to scare Israeli hostages and release them. हमास के आतंकी इजरायल के बंधकों को डराकर रिहाई के वीडियो बना रहा है.

बंधकों को डराकर टाटा-बाय बाय करा रहा हमास! जानें क्यों?

50 दिन से सूरज नहीं देखा, गाजा की सुरंगों से जब बाहर निकले भी तो चारों तरफ हथियारबंद आतंकी दिखे. वाहनों की हेडलाइट की रोशनी में रेडक्रॉस को सौंपा गया. परिवार कहां है ये पता नहीं, कोई जिंदा भी है या नहीं इसकी भी कोई जानकारी नहीं, फिर भी बंधक जब आतंकियों के चंगुल से छूट रहे हैं तो वे हाथ हिलाकर मुस्कराते हुए टाटा-बाय बाय कर रहे हैं. खुद हमास वीडियो को जारी कर रहा है और दुनिया को ये दिखा रहा है कि उसने बंधकों से कितना अच्छा व्यवहार किया.

इजराइल-हमास के बीच हुई चार दिन युद्धविराम की डील को दो दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है. इस डील में हमास इजराइल के बंधकों को छोड़ेगा और हर बंधक के बदले इजराइल को तीन फिलिस्तीनी कैदी छोड़ने होंगे. बेशक इस युद्धविराम और बंधकों की अदला-बदली की तारीफ हर कोई कर रहा है, लेकिन खुद इजराइली पीएम के प्रवक्ता ओफिर जेंडेलमेन की ओर से जारी किया गया वीडियो हमास आतंकियों की घिनौनी हरकत का सबूत बन गया है.

वीडियो में आतंकी दे रहा आदेश

सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक वीडियो पोस्ट करते हुए जेंडेलमेन ने लिखा है कि, हमास के आतंकी इजराइल के बंधकों को छोड़ते वक्त जबरदस्ती उन्हें मुस्कराने और कैमरे के सामने हाथ हिलाने के लिए कह रहे हैं ताकि वह दुनिया के सामने अपना प्रोपेगेंडा को रख सके कि उसने बंधकों के साथ अच्छा व्यवहार किया. सिर्फ जेंडेलमेल ने पनहीं बल्कि अन्य लोग भी इसे हमास की एक चाल मान रहे हैं. माना जा रहा है कि हमास ऐसा करके दुनिया का समर्थन हासिल करना चाहता है कि युद्ध का कारण चाहे जो रहा हो, लेकिन जो बंधक उसने बनाए उनके साथ अच्छा व्यवहार किया.

मगर असलियत तो कुछ और ही है..

बेशक हमास के कब्जे से मुक्त हुए बंधक हमास आतंकियों का हाथ हिलाकर अभिवादन करते या मुस्कराते नजर आ रहे हैं, लेकिन उनके चेहरे से ही साफ जाहिर होता है कि वह ऐसा नहीं करना चाहते. करें भी कैसे क्योंकि उन बंधकों के कई साथी, रिश्तेदार, परिवार के सदस्य अभी भी गाजा की सुरंगों में ही कैद हैं. कई के तो परिवार की ही खबर नहीं हैं. कुछ बंधकों को फिलिस्तीनी आतंकी समूह गजान को भी दिया जा चुका है.

बुरी हालत में लौटे बंधक

हमास के कब्जे से लौटे अधिकांश बंधक सुरक्षित तो हैं, लेकिन पूरी तरह स्वस्थ नहीं, कई का वजन कम हो चुका है, जो इस बात की गवाही है कि बंधकों ने आतंकियों के चंगुल में किस तरह के दिन बिताए. टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक ऐसी ही एक 84 वर्षीय बंधक एल्मा अब्राहम को गंभीर हालत में इजराइल भेजा गया. वह अपने जीवन से संघर्ष कर रही हैं, क्योंकि वह जो दवाएं ले रही थीं, वे पिछले 50 दिन उन्हें उपलब्ध ही नहीं कराई गईं. अब्राहम की बेटी ने खुद इस बात का खुलासा किया.

सरकार के बारे में दुष्प्रचार

हमास और गजान आतंकी समूहों ने बंधकों से कई ऐसी वीडियो क्लिक बनवाईं जिसमें वह इजराइल सरकार की आलोचना करते नजर आए. इन वीडियो को देखकर ही ये समझ आ रहा है कि ये वीडियो पूरी तरह से आतंकियों के कहने पर बनाया गया है. इसी तरह आतंकियों ने एक युवक डेनिएल अलोनी से भी जबरदस्ती एक चिट्ठी लिखवाई, इसमें वह अपनी 5 वर्षीय बेटी एमिलिया का जिक्र करते हुए हमास आतंकियों का आभार जताते हैं और कहते हैं कि उनकी बेटी को रानी की तरह रखा गया. खास बात ये है कि अलोनी के परिवार के कई सदस्य अभी भी गजान आतंकवादियों के कब्जे में हैं.