अब ईरान को ठिकाने लगाएगा इजरायल! उठाया ये बड़ा कमद

Iran's top military commander Seyyed Reza Mousavi killed in Israel's attack on Lebanon. इजरायल के लैबनान पर हमले में ईरान का टॉप मिलिट्री कमांडर सैय्यद रजा मौसावी मारा गया.

अब ईरान को ठिकाने लगाएगा इजरायल! उठाया ये बड़ा कमद

इजरायल और हमास के बीच युद्ध (Israel Hamas War) जारी है. इजरायली सेना (israel army) चुन-चुनकर हमास के आतंकियों को ठोक रही है. इजरायल की तरफ से ना सिर्फ गाजा पर हमले किए जा रहे हैं. बल्कि जो भी हमास के समर्थन में खड़ा हो रहा है, इजरायली सेना उसे भी मुंहतोड़ जवाब दे रही है. इसी बीच खबर सामने आई है कि, इजरायली सेना ने लेबनान (lebanon) पर जमकर एयर स्ट्राइक की है. इस हमले में ईरान (Iran) का टॉप मिलिट्री कमांडर सैय्यद रजा मौसावी (syed Raza Mousavi) ढेर हो गया. 

इजरायल के इस हमले से ईरान तिलमिला उठा है. अब ईरान ने अपने कमांडर की मौत का बदला लेने की कसम खाई.  हालांकि, उन्होंने तुरंत कोई जवाबी हमला नहीं किया. लेबनान-इजरायल बॉर्डर पर हिज्बुल्लाह और इजराइल के बीच हमले तेज होते जा रहे हैं. वहीं, इजरायल ने मौसावी को हमास का दोस्त बताते हुए इस हमले को सही ठहराया है.

बता दें कि, 25 दिसंबर को सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुए एक इजरायली हवाई हमले में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक वरिष्ठ अधिकारी की मौत हो गई. मृतक अधिकारी का नाम जनरल रजी मौसवी था. मौसवी ईरान और सीरिया के बीच सैन्य गठबंधन कराने की जिम्मेदारी निभा रहे थे. लेकिन इजरायल का मानना है कि मौसवी क्षेत्र में आतंकियों को हथियार सप्लाई करने के लिए तेहरान और हिजबुल्लाह समूह की मदद कर रहे थे.

टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने कहा है कि इजरायल को इस मौत का अंजाम भुगतना होगा. उन्होंने अधिकारी के मौत का बदला लेने की कसम खाई. उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर ये फ्रस्टेशन, अयोग्यता और लाचारी की निशानी है.

इजरायल और हमास के बीच जारी इस युद्ध में अब तक लगभग 20,400 फिलिस्तीनी मारे गए हैं. और लगभग 23 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं. इससे पहले, 7 अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल में हमला किया था. जिसमें 1,200 लोग मारे गए और 240 लोगों को बंधक बना लिया गया.