फूट-फूटकर रोया किम जोंग उन! जानें, आखिर क्या रही वजह

Know why North Korea's ruler Kim Jong Un started crying while addressing women. जानें महिलाओं को संबोधित करते हुए क्यों रोने लगा नॉर्थ कोरिया का शासक किम जोंग उन.

फूट-फूटकर रोया किम जोंग उन! जानें, आखिर क्या रही वजह

इस वक्त नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को दुनिया का सबसे क्रूर शासक माना जाता है. इसकी वजह ये है कि वो अपने देश में जनता के लिए अजीबो-गरीब नियम और कानून लागू करते रहते हैं. हालांकि, इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है, जिनमें वो महिलाओं से अधिक बच्चे पैदा करने की अपील कर रहे है. नॉर्थ कोरियाई स्टेट मीडिया के हवाले से समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस ने जानकारी दी कि सोमवार (4 दिसंबर) को किम को नॉर्थ कोरिया की महिलाओं से ज्यादा से ज्यादा बच्चा पैदा करने का अनुरोध किया. इस दौरान उन्हें फूट-फूटकर रोते फिल्माया गया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी वायरल हो रहा है.

किम जोंग उन ने देश में गिरते जन्म दर को लेकर चिंता जाहिर की. इसके लिए उन्होंने एक सभा का आयोजन किया और देश की कई महिलाओं के बीच जन्म दर को बढ़ाने की अपील की. नॉर्थ कोरियाई नेता को प्योंगयांग में हजारों महिलाओं को संबोधित करते समय सफेद रुमाल से अपनी आंखें दबाते हुए देखा गया था. कार्यक्रम के दौरान उनके साथ-साथ दर्शकों में से कई लोग रो पड़े. पिछले 11 सालों में पहली बार नॉर्थ कोरिया में बर्थ रेट में काफी ज्यादा गिरावट देखा गया.

नॉर्थ कोरिया के बर्थ रेट में भारी गिरावट

किम जोंग उन ने कार्यक्रम के दौरान कहा कि जन्म दर में गिरावट को रोकना और बच्चों की अच्छी देखभाल करना जरूरी है. हमें बच्चों को अच्छी शिक्षा देना चाहिए. देश की महिलाओं को पारिवारिक मामले के मुश्किलों को एक साथ मिलकर हल करना चाहिए. नॉर्थ कोरिया के सर्वोच्च नेता की टिप्पणियां ऐसे समय में आई है, जब संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की रिपोर्ट के मुताबिक देश में जन्म दर घटकर 1.8 हो गई है, जो पिछले वर्षों की तुलना में काफी कम है.

नॉर्थ कोरिया इस क्षेत्र का एकमात्र देश नहीं है, जिसने गिरावट देखी है. इसके पड़ोसी साउथ कोरिया की प्रजनन दर पिछले साल गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर 0.78 पर आ गई, जबकि जापान में यह आंकड़ा गिरकर 1.26 पर आ गया.

ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों के लिए सुविधा

इस वर्ष नॉर्थ कोरिया में  तीन या अधिक बच्चों वाले परिवारों के लिए स्कीम लाया गया गया. इस स्कीम के मुताबिक ज्यादा बच्चों वाले परिवार को फ्री घर, खाना, दवा समेत घरेलू सामान और शिक्षा मिलेगी. नॉर्थ कोरिया ने 1970-80 के दशक में बड़ी जनसंख्या वृद्धि को धीमा करने के लिए जन्म नियंत्रण कार्यक्रम लागू किया. सियोल स्थित हुंडई रिसर्च इंस्टीट्यूट ने इस अगस्त में अपनी रिपोर्ट में कहा कि 1990 के दशक के मध्य में अकाल के बाद देश की प्रजनन दर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई.