MDH और Everest मसालों को बताया हानिकारक, अब मांगी जा रही डिटेल्स, लिया जाएगा एक्शन

हांगकांग और सिंगापुर में फूड सेफ्टी अथॉरिटी ने दोनों भारतीय मसाला ब्रांड MDH और Everest के 4 प्रोडक्ट में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थ पाया है, जिसके बाद उसे खाने में इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी है. लेकिन दोनों कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट को सुरक्षित और स्वच्छ बताया है. Food Safety Authority in Hong Kong and Singapore have found substances harmful to health in 4 products of both Indian spice brands MDH and Everest, after which they have warned not to use them in food. But both the companies have described their products as safe and clean.

MDH और Everest मसालों को बताया हानिकारक, अब मांगी जा रही डिटेल्स, लिया जाएगा एक्शन

खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाले Everest और MDH मसालों में गड़बड़ी और मिलावट का मामला सामने आया है.  हांगकांग और सिंगापुर में फूड सेफ्टी अथॉरिटी ने दोनों भारतीय मसाला ब्रांड MDH और Everest के 4 प्रोडक्ट में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक पदार्थ पाया है, जिसके बाद उसे खाने में इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी है. 

लेकिन दोनों कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट को सुरक्षित और स्वच्छ बताया है. वहीं अब इस मामले में भारत सरकार ने दोनों जगहों के प्रशासनिक अधिकारियों और फूड अथॉरिटी से और मसालों की दोनों कंपनियों से डिटेल्स मांगी गई हैं.   

मांगी गई डिटेल्स 

दुनिया के सबसे बड़े मसालों के उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक भारत ने सिंगापुर और हांगकांग के फूड सेफ्टी अथॉरिटी से डिटेल्स मांगी हैं, जिन्होंने कथित तौर पर गुणवत्ता संबंधी चिंताओं के कारण भारतीय ब्रांडों के कुछ मसालों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने दोनों देशों और दोनों कंपनियों से भारतीय दूतावासों को इस मामले पर विस्तृत रिपोर्ट भेजने का भी निर्देश दिया है. दोनों कंपनियों के कुछ मसाला प्रोडक्ट पर कथित तौर पर तय सीमा से अधिक कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड होने के चलते बैन लगाया गया है.

लिया जाएगा एक्शन 

रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अनुसार मसालों को रिजेक्ट करने की मूल वजह और इससे जुड़े एक्सपोर्टर्स के साथ सुधार के लिए एक्शन लिया जाएगा. अधिकारी ने कहा कि सिंगापुर और हांगकांग को मसाला शिपमेंट में एथिलीन ऑक्साइड के मैंडेटरी टेस्टिंग के मुद्दे पर चर्चा के लिए इंडस्ट्री कंसल्टेशन भी निर्धारित किया गया. 

प्रोडक्ट सुरक्षित - Everest 

बीते दिन मंगलवार को Everest फूड प्रोडक्ट्स ने  कहा कि उसके सभी प्रोडक्ट सुरक्षित और हाई क्वालिटी वाले हैं. कंपनी ने दावा किया कि Everest पर किसी भी देश में प्रतिबंध नहीं है. एवरेस्ट के 60 प्रोडक्ट में से केवल एक को जांच के लिए रखा गया है. यह एक मानक प्रक्रिया है, प्रतिबंध नहीं.