जल्द ही किसानों का आंदोलन शुरू होगा, ये है उनकी बड़ी मांगे

किसान 13 फरवरी को एक बार फिर दिल्ली पहुंच कर सरकार के सामने अपनी मांगें रखेंगे. Farmers will once again reach Delhi on 13th February and present their demands before the government.

जल्द ही किसानों का आंदोलन शुरू होगा, ये है उनकी बड़ी मांगे

किसान 13 फरवरी को एक बार फिर दिल्ली पहुंच कर सरकार के सामने अपनी मांगें रखेंगे. किसानों का कहना है कि सरकार उनकी मांगें माने वर्ना वे अपने आंदोलन को और बड़ा करेंगे. उनकी प्रमुख मांगों में लखीमपुरी खीरी कांड में इंसाफ, कर्जमाफी और फसलों के लिए एमएसपी गारंटी प्रमुख हैं. 

इस आंदोलन के सिलसिले में किसानों ने मंगलवार को अमृतसर के जंडियाला में पंजाब और हरियाणा से आए किसान नेताओं ने महारैली की. इसके बाद 6 जनवरी को बरनाला में भी महा रैली का आयोजन किया गया है. अगर इसके बाद भी किसानों की मांगें पूरी न हुईं तो जल्द दिल्ली में एक नए आंदोलन की शुरुआत की जाएगी.

हरियाणा में इस साल चुनाव भी है जिसे देखते हुए किसान अपनी आवाज को तेज कर रहे है. किसान चाहते हैं कि सरकार उनके कृषि से संबंधित कर्जों को माफ करें इसके बाद लखीमपुरी खीरी का मामला है जिसमें कई किसानों पर गाड़ी चढ़ा दी गई थी. किसानों का कहना है कि उनके फसल की उपज और उनकी मेहनत का अधिक फायदा व्यापारी उठा लेते हैं जबकि उन्हें कभी-कभी फसल की लागत निकालना भी मुश्किल हो जाता है.