'डॉली चायवाले' के बाद PM Modi और Bill Gates की हुई मुलाकात, कई अहम विषयों पर की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे बिल गेट्स से मिलने पहुंचे है. लंबी बातचीत भी की और भारत की लगातार हो रही तरक्की और देश में नए आधुनिक विकासों पर भी चर्चा की. Prime Minister Narendra Modi has come directly to meet Bill Gates. Had a long conversation and also discussed India's continuous progress and new modern developments in the country

'डॉली चायवाले' के बाद PM Modi और Bill Gates की हुई मुलाकात, कई अहम विषयों पर की चर्चा

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार माइक्रोसॉफ्ट के CEO बिल गेट्स इस समय भारत में खासे सक्रिय देखे जा रहे हैं. हाल ही में उनका 'ONE CUP CHAI PLEASE' के वीडियो ने सोशल मीडिया पर काफी खुर्खियां बटोरी है, तो वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे बिल गेट्स से मिलने पहुंचे है. उन्होने पीएम मोदी के साथ लंबी बातचीत भी की और भारत की लगातार हो रही तरक्की और देश में नए आधुनिक विकासों पर भी चर्चा की. 

देश की तरक्की और नए आधुनिक विकासों पर की चर्चा 

इस चर्चा पर बात करते हुए पीएम मोदी ने बताते हुए कि किस प्रकार भारत लगातार आधुनिकता की ओर बढ़ रहा है. भारत के हेल्थकेयर सिस्टम, वैक्सीनेशन, टेक्नॉलजी, नारी शक्ति और जलवायु परिवर्तन पर बातचीत करते  हुए PM मोदी ने बताया कि 2023 जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने कैसे AI का इस्तेमाल किया.   

देश के लिए AI है जरूरी 

मजाकिया और बेहद खूबसूत अंदाज में दोनों के बीच चर्चा हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से पहली और दूसरी औद्योगिक क्रांति के दौरान हम पिछड़ गए क्योंकि हम एक उपनिवेश यानी गुलाम थे. मुझे विश्वास है कि अब चौथी औद्योगिक क्रांति के दौरान भारत को बहुत फायदा होगा. AI बहुत जरूरी है. मैं मजाक में कहता हूं कि हमारे देश में हम अपनी मां को 'आई' कहते हैं. अब मैं कहता हूं कि जब कोई बच्चा पैदा होता है, तो वह 'आई' के साथ-साथ AI भी कहता है. बच्चे भी एडवांस हो गए हैं.   

https://www.youtube.com/watch?v=idtZ_DsPWT8&t=204s  

नमो ड्रोन दीदी' योजना की शुरुआत 

डिजिटल डिवाइड पर उन्होने कहा कि मैंने तय किया कि मैं भारत में डिजिटल डिवाइड (विभाजन) नहीं होने दूंगा और इसलिए हम इंफ्रास्ट्रक्टर को देश भर के गांवों तक ले गए हैं. भारत में महिलाओं ने नई तकनीक को तेजी से अपनाया है. मैंने 'नमो ड्रोन दीदी' योजना शुरू की. उनका कहना था कि वो साइकिल चलाना नहीं जानती लेकिन अब वो पायलट हैं और ड्रोन उड़ा सकती हैं. मानसिकता बदल गई है.