किसान आंदोलन अभी भी नहीं थमा, बिहार में होगी किसान महापंचायत, साथ देंगे ये नेता

बिहार के बक्सर में किसानों द्वारा महापंचायत करने की तैयारियां की जा रही हैं. Preparations are being made to hold a Mahapanchayat by farmers in Buxar, Bihar

किसान आंदोलन अभी भी नहीं थमा, बिहार में होगी किसान महापंचायत, साथ देंगे ये नेता

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे.   

इसी बीच बिहार के बक्सर में किसानों द्वारा महापंचायत करने की तैयारियां की जा रही हैं. बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद सिंह ने कहा कि किसान महापंचायत में राकेश टिकैत सहित कई बड़े किसान नेता शामिल होंगे.  

होगी किसानों की महापंचायत 

बीते महीने चौसा थर्मल पावर प्लांट को लेकर विरोध कर रहे किसानों के परिवार पर हुए लाठी चार्ज से देश व प्रदेश के किसान संगठन काफी नाराज हैं. जिसके बाद किसान संयुक्त मोर्चा द्वारा बक्सर के कलेक्टर के सामने खाली मैदान में 10 अप्रैल को विशाल किसान महापंचायत करने की तैयारियां की जा रही हैं. 

क्या है पूरा मामला?  

बता दें कि चौसा थर्मल पावर प्लांट के लिए जमीन अधिग्रहीत की जानी है. लेकिन किसान जमीन को लेकर उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं. वहीं 20 मार्च को पावर प्लांट के मुख्य गेट पर धरना दे रहे किसानों और पुलिस के बीच झड़प हुई,  जिसके बाद पुलिस द्वारा बनारपुर, मोहनपुरवा और कोचाढी गांव में घुसकर किसान के परिवार पर लाठी चार्ज किया गया है.   

इन नेताओ का मिला साथ 

बिहार राज्य किसान सभा के महासचिव अशोक प्रसाद ने कहा कि राकेश टिकैत के अलावा बलदेव सिंह निहालगढ़, कृष्णा प्रसाद उर्फ (केपी), योगेंद्र सिंह उग्राहां, बलबीर सिंह राजेवाल,सत्यवान, आशीष मित्तल, डॉ. सुनीलम की आने की स्वीकृति मिल गई है और भी कई नेताओं की जल्द ही उनके आने की स्वीकृति मिलने की उम्मीद है.   

किया गया था बड़ा घोटाला 

अशोक प्रसाद ने आगे कहा कि चौसा थर्मल पावर प्लांट में जमीन अधिग्रहण में बक्सर जिला प्रशासन और स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा बड़ा घोटाला किया गया है. किसानों का मुंह बंद करने के लिए सुनियोजित साजिश के तहत बनारपुर, मोहनपुरवा और कोचाढी में कातिलाना हमला, तोड़फोड़, लूटपाट और भयानक अत्याचार किया गया है. जिसको देखते हुए संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य चौसा आकर 10 अप्रैल 2024 को पीड़ित परिवारों से मिलेंगे. 12:00 बजे दिन में बक्सर में आयोजित विशाल किसान महापंचायत को संबोधित करेंगे.