भारत और फ्रांस के बीच हुई साझेदारी, कई अहम मुद्दों पर बनी सहमति

इस बार भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. Roadmap for Defence Industrial Partnership between India-France.

भारत और फ्रांस के बीच हुई साझेदारी, कई अहम मुद्दों पर बनी सहमति

भारत और फ्रांस के बीच रक्षा औद्योगिक साझेदारी के लिए रोडमैप बनाया जा रहा है, जिससे इस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग और बढ़ेगा. इस बार भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे. रक्षा अंतरिक्ष साझेदारी पर भी भारत के रक्षा मंत्रालय और फ्रांस के सशस्त्र बल मंत्रालय के बीच एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए. इस रोडमैप से दोनों देशों के बीच प्रमुख सैन्य हार्डवेयर, तकनीकी सहयोग और देश के विकास का रास्ता खुलेगा. 

हवाई उड़ान को लेकर हुआ समझौता 

भारत में H125 हेलिकॉप्टर के लिए असेंबली लाइन बनाने के लिए टाटा एडवांस्ड सिस्टम लिमिटेड और एयरबस के बीच नागरिक उड्डयन और न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड और फ्रांस के एरियन स्पेस एसएएस के बीच अंतरिक्ष क्षेत्रों में एक और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. 

विज्ञान से स्वास्थ्य तक 

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और फ्रांस के इंस्टीट्यूट नेशनल डी रिचर्चे पौर एल के बीच एक फ्रेमवर्क सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए गए है. भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और फ्रांस के श्रम, स्वास्थ्य और एकजुटता मंत्रालय के बीच स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग पर आशय की घोषणा जारी की गई. 

दोनों देशों का सहयोग है जरूरी 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि हमें आपके साथ खेलों पर मजबूत सहयोग बनाने में खुशी होगी और हम भविष्य में भारत में ओलंपिक खेलों के आयोजन के आपके इरादे का निश्चित रूप से समर्थन करेंगे. वहीं पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच बढ़ते आतंकवाद और खुफिया सहयोग की सराहना कर दोनों नेताओं ने सीमापार आतंकवाद की निंदा की और आतंकवादियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई का आह्वान किया. साथ ही इजराइल के लोगों के साथ एकजुटता दिखाते हुए 7 अक्टूबर को उसपर हुए हमास के हमले की कड़ी निंदा की.