कश्‍मीर में लोगों के लिए चलेगी विस्‍टाडोम ट्रेन, जानें इसकी खासियत

Know the special features of Vistadome train going to run in Kashmir from October 19. जानें कश्मीर में 19 अक्टूबर से चलने जा रहीं विस्टाडोम ट्रेन की खासियत.

कश्‍मीर में लोगों के लिए चलेगी विस्‍टाडोम ट्रेन, जानें इसकी खासियत

अगर आप कश्‍मीर घाटी घूमने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक दम सही वक्‍त है क्‍योंकि कश्‍मीर में लोगों के लिए विशेष विस्‍टाडोम ट्रेन चलाई जा रही है. गुरुवार 19 अक्‍टूबर को जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा बडगाम से बनिहाल के बीच चलने वाली इस विशेष ट्रेन का उद्घाटन करने जा रहे हैं. यह ट्रेन सभी प्रकार के मौसम में अपनी सेवाएं दे सकेगी.

X Khushkin Kashmir

यह ट्रेन एक ट्रिप के दौरान कुल 90 किलोमीटर का सफर तय करेगी. इससे कश्‍मीर के आम लोगों का सफर तो आसान होगा है बल्कि घाटी की बर्फ से ढकी वादियों में घूमने के लिए आने वाले लोगों के लिए भी ये आकर्षण का केंद्र बनी रहेगी. बडगाम से बनिहाल के बीच यह ट्रेन कुल 12 स्‍टेशनों से होकर गुजरेगी, जिसमें श्रीनगर, पंपोर, काकपोर, अंवतिपोरा, पंजगाम, बिजबिहाड़ा, अनंतनाग, सदूरा, काजीगुंड, हिल्लर शाहाबाद शामिल हैं. 

X/Khushkin Kashmir

मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि आखिर यह विस्‍टाडोम ट्रेन क्‍या है? दरअसल, इस खास ट्रेन में सवार लोगों को बाहर का 360 डिग्री व्‍यू देखने को मिलता है. यह एक प्रकार की पारदर्शी ट्रेन होती है. कांच की बनी हुई विस्‍टाडोम ट्रेन का कांसेप्‍ट पहले स्विट्जरलैंड व अन्‍य यूरोपीय देश में काफी प्रचलित था. अब इसी तर्ज पर कश्‍मीर की खूबसूरत वादियों में यह ट्रेन चलाई जा रही है. 

PTI

यह ट्रेन सभी सुख सुविधाओं से लेस है. ट्रेन में उपलब्‍ध सीटें घूम सकती हैं. विस्टाडोम कोच में एलईडी लाइटें लगी हैं. साथ ही इसमें जीपीएस सूचना प्रणाली है. साल 2017 के बजट में कश्‍मीर में विस्‍टाडोम ट्रेन चलाने की घोषणा की गई थी. छह साल के रिकॉर्ड टाइम में इसे पूरा कर लिया गया है.

File Photo

कश्‍मीर की विस्‍टाडोम ट्रेन के कोच में एसी लगे हैं. जो सर्दी में अंदर लोगों को गर्म रखेंगे और गर्मी में ठंडी हवा देंगे. ट्रेन के किराए की बात की जाए तो अभी इसका आधिकारिक ऐलान अभी नहीं किया गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो यह 180 रुपये से 200 रुपये प्रति सवारी हो सकता है.