UttarKashi: टनल में दम तोड़ती 41 जिंदगियां! जानें अब क्या है रेसक्यू प्लान

Know when will the 41 workers trapped in the tunnel of Uttarkashi be taken out? जानें उत्तरकाशी की सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को कब तक बाहर निकाला जाएगा.

UttarKashi: टनल में दम तोड़ती 41 जिंदगियां! जानें अब क्या है रेसक्यू प्लान

दिवाली के दिन उत्तरकाशी की निर्माणाधीन सुरंग में हुए हादसे में फंसे  41 श्रमिकों को अभी तक बाहर नहीं निकाला जा सका है. रेस्क्यू का आज नौवां दिन है. इस ऑपरेशन के तहत पांच प्लान पर कार्य करने के लिए केंद्र व राज्य सरकार के उच्चाधिकारी सिलक्यारा में ही डेरा डाले हुए हैं.

टनल के ऊपर 320 मीटर दूरी पर ड्रिल के लिए चुना स्थान

इंटरनेशनल टनलिंग और अंडरग्राउंड स्पेस एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रोफेसर अर्नोल्ड डिक्स टनल के ऊपर से ड्रिल के लिए निरीक्षण करने पहुंचे. उन्होंने कहा कि काफी तेजी से काम चल रहा है. टनल के भीतर की कंडीशन ठीक है. टनल के ऊपर 320 मीटर दूरी पर टीम ने ड्रिल के लिए स्थान चुना है. यहां से 89 मीटर गहराई तक ड्रिल होगी.

पांचवें पाइप को बढ़ाया जा रहा है आगे

सिलक्यारा टनल में ड्रिलिंग का काम दोबारा चल रहा है. पांचवें पाइप को आगे बढ़ाया जा रहा है. इस तरह 30 मीटर तक ड्रिल हो जाएगी. टनल के ऊपर सड़क बनाने का काम जारी है. सुरंग के ऊपर ड्रिलिंग के लिए 1200 मीटर अस्थाई सड़क बनाई जानी है. कल रविवार शाम तक 900 मीटर सड़क बना ली गईथी. अवशेष कार्य के लिए लोक निर्माण विभाग व बीआरओ के श्रमिक रवाना हो गए हैं. 

कितना समय लगेगा?

सुरंग के ऊपर ड्रिलिंग के लिए जगह चुन ली गई है.1.2 मीटर डायमीटर की ड्रिल होगी. जिसका सेटअप अगले 24 घंटे में होने की संभावना है. अब दो से तीन दिन में ड्रिल पूरी हो सकेगी.