MI ने रोहित की जगह हार्दिक को बनाया कप्तान, जानें क्यों?

Know why Mumbai Indians have made Hardik Pandya the captain in place of Rohit Sharma. जानें मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तान क्यों बनाया है.

MI ने रोहित की जगह हार्दिक को बनाया कप्तान, जानें क्यों?

जब गुजरात टाइटंस से हार्दिक पांड्या की एंट्री मुंबई इंडियंस में हुई थी, तभी से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि अब पांड्या ही मुंबई के अगले कप्तान होंगे. अब इस बात का आधिकारिक तौर पर एलान भी हो गया. मुंबई इंडियंस ने एक बयान जारी कर बता दिया है कि IPL 2024 में मुंबई इंडियंस की कप्तानी हार्दिक पांड्या करेंगे. मुंबई इंडियंस के लिए यह फैसला आसान नहीं रहा होगा लेकिन पिछले तीन सीजन से टाइटल नहीं जीत पाने वाली अपनी टीम में बदलाव के लिए इस फ्रेंचाइजी को आखिरकार कुछ नया तो करना ही था.

पिछले तीन सीजन खराब रहे

मुंबई इंडियंस ने आखिरी बार 2020 में IPL टाइटल जीता था. इसके बाद साल 2021 और 2022 में वह प्लेऑफ के लिए भी क्वालीफाई नहीं कर पाई. 2022 में तो हालत यह थी कि यह टीम पॉइंट्स टेबल में 10वें पायदान यानी सबसे आखिरी स्थान पर रही थी. 2023 में भी जैसे-तैसे यह टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई तो कर गई लेकिन फाइनल तक नहीं पहुंच सकी.

रोहित शर्मा का खराब कप्तानी दौर

बीते तीन आईपीएल सीजन में रोहित शर्मा की वह कप्तानी वाली धाक नजर नहीं आई, जिसके चलते वह बैक टू बैक मुंबई को टाइटल दिला रहे थे. इसके साथ ही इंटरनेशनल लेवल पर भी देखें तो रोहित शर्मा ने भारतीय टीम का कप्तान बनने के बाद तीन आईसीसी इवेंट खेले और तीनों में भारतीय टीम टाइटल नहीं जीत सकी. देश और फ्रेंचाइजी के लिए रोहित का हालिया कप्तानी रिकॉर्ड वाकई इन बीते दो-तीन सालों में कमजोर रहा है. यह एक बड़ा कारण है कि मुंबई ने रोहित को हटाने का फैसला किया.

टी20 में बेरंग नजर आ रहे रोहित, इस साल एक भी T20I नहीं खेला

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में तो दमदार बल्लेबाजी कर रहे हैं लेकिन टी20 क्रिकेट में उनका बल्ला कुछ खास नहीं चल पा रहा है. पिछले दो-तीन सालों में उनका टी20 रिकॉर्ड ज्यादा बेहतर नहीं रहा है. साल 2022 में इंटरनेशनल लेवल पर भी वह टी20 में कुछ खास प्रभावित नहीं कर सके थे. वहीं आईपीएल में भी पिछले दो सीजन में उनकी बल्लेबाजी कमजोर रही है. इस साल तो वह एक भी टी20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं.

हार्दिक को क्यों चुना गया कप्तान?

हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में पहली बार कप्तान बनते ही गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना दिया था. दूसरे सीजन में भी वह अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए. उनकी कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने नियमित तौर पर अच्छा प्रदर्शन किया. फिर टी20 इंटरनेशनल में भी उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए बैक टू बैक सीरीज में जीत दिलाई. ऐसे में मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा का इससे अच्छा रिप्लेसमेंट और कोई नहीं हो सकता था.

जोरदार रंग में भी हैं हार्दिक

हार्दिक पांड्या आईपीएल 2022 से लेकर अब तक शानदार लय में हैं. उन्होंने आईपीएल के इन पिछले दो सीजन में गेंद और बल्ले से दमदार प्रदर्शन किया है. इन पिछले डेढ़ साल में वह इंटरनेशनल टी20 और वनडे में भी बेहद सफल रहे हैं. वह खुद दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम को लीड करते हैं, इससे टीम का आत्मविश्वास भी बढ़ता है.