बीच में लटक गई इजरायल-हमास की डील! जानें अब कब रिहा होंगे बंधक

Know why the deal between Israel and Hamas to release hostages is getting delayed. जानें इजरायल और हमास के बीच बंधकों को छोड़ने की डील में देरी क्यों हो रही है.

बीच में लटक गई इजरायल-हमास की डील! जानें अब कब रिहा होंगे बंधक

इजरायल-हमास के बीच हुई डील अब आगे बढ़ गई है, यानी इस पर काम थोड़ा लेट हो गया है. इजरायल का बयान आया है, जिसमें कहा गया है कि बंधकों की रिहाई को लेकर हुई बातचीत आगे बढ़ गई है. ये डील बुधवार, 22 नवंबर को हुई थी, इसके बाद मिस्र के कुछ आधिकारिक सूत्रों ने कहा था कि गुरुवार, 23 नवंबर की सुबह 10 बजे से डील पर काम शुरू होगा. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

अब कब होगी बंधकों की रिहाई?

इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं तजाची हानेग्बी. गुरुवार को उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से एक बयान जारी किया. इसमें कहा गया, 'हमारे बंधकों की रिहाई पर बातचीत आगे बढ़ रही है और लगातार जारी है... बंधकों की रिहाई एग्रीमेंट के तहत ही होगी, लेकिन ये शुक्रवार से पहले होना मुमकिन नहीं है.'

वहीं, इजरायली मीडिया ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया है कि डील पर काम शुरू होने में 24 घंटे की देरी इसलिए हुई. क्योंकि, समझौते पर हमास और मध्यस्थ कतर द्वारा हस्ताक्षर नहीं किए गए थे. अधिकारी ने उम्मीद जताई कि, समझौते पर हस्ताक्षर होने पर इसे लागू किया जाएगा.

रॉयटर्स ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस के एक सूत्र के हवाले से बताया है कि, मीडिया को छोड़कर किसी ने भी नहीं कहा कि डील पर काम 23 नवंबर से शुरू होगा. सूत्र के मुताबिक 24 नवंबर से पहले किसी रिहाई की योजना नहीं है.

क्या डील हुई है?

इजरायल सरकार ने 22 नवंबर को हमास के साथ समझौता किया था. इसमें कहा गया था कि इजरायल और हमास दोनों को ही कुछ शर्तें माननी होंगी. ये समझौता गाजा में बंधक बनाए गए लोगों में से 50 लोगों को रिहा करने के लिए किया गया. रिहाई के दौरान 4 दिनों तक संघर्ष-विराम रहेगा. हालांकि, इसके बदले इजरायल को अपनी जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी लोगों को रिहा करना होगा. साथ ही गाजा में मानवीय सहायता पहुंचने के लिए छूट देनी होगी.