डेमोक्रेसी की हुई बाईपास सर्जरी! महुआ के समर्थन में आई ममता बनर्जी

Mamata Banerjee's reaction on cancellation of Mahua Moitra's Parliament membership. महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द होने पर आई ममता बनर्जी की प्रतिक्रिया.

डेमोक्रेसी की हुई बाईपास सर्जरी! महुआ के समर्थन में आई ममता बनर्जी

तृणमूल कांग्रेस (TMC) की नेता महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द होने पर मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष ममता बनर्जी ने कहा कि ये गणतंत्र कि हत्या है. उन्होंने लोकसभा के फैसले के कुछ मिनटों के भीतर कहा, ''डेमोक्रेसी की बाईपास सर्जरी हो गई है.''

दार्जिलिंग के कर्सियांग में महुआ मोइत्रा पर ममता बनर्जी ने कहा, "मैं आपको बता रही हूं कि महुआ (मोइत्रा) परिस्थितियों की शिकार हुई हैं. मैं इसकी कड़ी निंदा करती हूं. हमारी पार्टी (TMC) महुआ से साथ है हमारी पार्टी INDIA गठबंधन के साथ मिलकर लड़ेगी. यह लोकतंत्र के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है. मुझे बीजेपी का रवैया देखकर दुख हो रहा है. उन्होंने लोकतंत्र को कैसे धोखा दिया. उन्होंने महुआ को अपना रुख स्पष्ट करने की अनुमति नहीं दी. सरासर अन्याय हुआ है."

ममता बनर्जी ने और क्या कुछ कहा?

उन्होंने कहा कि हर दल को समय नहीं दिया गया. 485 पन्ने के कागज को पढ़ने के लिए समय तक नहीं दिया है. महुआ इस लड़ाई को जीतेंगी और हम उसके साथ है. जनता बीजेपी को करारा जवाब देगी और महुआ को जिताएगी. 

इससे पहले लोकसभा में कैश फॉर क्वेरी मामले में एथिक्स कमेटी के चेयरमैन और बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर ने रिपोर्ट पेश किया. इसके बाद चर्चा हुआ. इस दौरान विपक्ष ने इसे साजिश बताया और कहा कि बीजेपी जल्दबाजी कर रही है. महुआ मोइत्रा और अन्य सांसदों को बोलने का मौका मिलना चाहिए.

वहीं स्पीकर ओम बिरला ने इससे इनकार कर दिया. तय समय में चर्चा के बाद लोकसभा सदस्यता रद्द करने के प्रस्ताव को ध्वनिमत से मंजूरी मिल गई. इसी के साथ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द हो गई.

सदस्यता रद्द होने पर महुआ मोइत्रा ने कहा कि, नकदी या उपहार का कोई सबूत नहीं है, आचार समिति ने मुद्दे की जड़ तक पहुंचे बिना मुझे दोषी ठहराने का फैसला किया.