आज पेश करेंगे सम्राट चौधरी विधानसभा में बजट, जानें पिछली बार से कितना ज्यादा है बजट

बिहार सरकार की ओर से डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के लिए यह पहला बजट है, जिसमें रोजगार, नौकरी और शिक्षा को प्राथमिकता में रखा गया है. This is the first budget from the Bihar government for Deputy CM Samrat Chaudhary, in which employment, jobs and education have been kept on priority.

आज पेश करेंगे सम्राट चौधरी विधानसभा में बजट, जानें पिछली बार से कितना ज्यादा है बजट

उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी आज खुद विधानसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करेंगे. इस बार उम्मीद की जा रही है कि कई नई योजनाओं की भी घोषणा की जा सकती है. इस बार का बजट करीब 3 लाख करोड़ रुपये के आसपास होने की उम्मीद है. साल 2024 के जनवरी महीने में इस नई सरकार का गठन हुआ है. ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आगामी विधानसभा के लिए भी यह बजट बेहद खास हो सकता है. वहीं डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी के लिए यह पहला बजट है, इसलिए वे रोजगार, नौकरी और शिक्षा को प्राथमिकता में जरूर रखेंगे.  

शुरू हुआ बजट सत्र 

मंगलवार यानि आज करीब 2 बजे वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे. वहीं इससे पहले बिहार विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत हुई है. सूत्रों के अनुसार इस बार का बजट करीब 3 लाख करोड़ रुपए के आसपास हो सकता है और ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि अभी वर्तमान समय का चालू वित्तीय वर्ष का बजट ही  2.61 लाख करोड़ रुपये का है.

बजट पेश करने से पहले डिप्टी सीएम ने कहा कि राज्य का राजस्व किस तरह से बढ़ाया जाए, इसको लेकर विशेष रणनीति बनाई जाएगी और उसी के आधार पर आगे का काम किया जाएगा. हाल के समय में केंद्रीय करों से राज्य को मिलने वाली राशि पर निर्भरता बढ़ी है. वहीं, सरकारी योजनाओं को धरातल पर उतारना नई सरकार की खास प्राथमिकता रहेगी. 

पिछला बजट था खास

साल 2023-24 का बिहार का बजट वित्त मंत्री विजय चौधरी ने पेश किया था, जिसमें उन्होंने पिछले साल की तुलना में बजट में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. उस दौरान राज्य सरकार ने अपने बजट में किसानों के साथ-साथ हर वर्ग के लिए विशेष घोषणाओं को भी शामिल किया है.