तलाक नहीं खुला हुआ सानिया-शोएब के बीच, रिश्ता खत्म होने पर क्या बोली फैमिली?

सानिया मिर्जा ने शोएब मलिक से तलाक नहीं, बल्कि खुला लिया है, जिसके बाद ही शोएब मलिक ने सना जावेद से शादी की. Sania Mirza has not divorced Shoaib Malik but has taken it openly, only after which Shoaib Malik married Sana Javed.

तलाक नहीं खुला हुआ सानिया-शोएब के बीच, रिश्ता खत्म होने पर क्या बोली फैमिली?

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने पाकिस्तानी एक्ट्रेस सना जावेद से तीसरी शादी की है. शोएब मलिक भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा के पति हैं, लेकिन अब अचानक शोएब ने किसी और से निकाह कर सबके मन में ये सवाल उठा दिया कि क्या सानिया ने शोएब से तलाक ले लिया है?

इस सवाल का जवाब कुछ और ही मिला कि दोनों में तलाक नहीं हुआ है, लेकिन खुला हुआ है. यह खुलासा सानिया मिर्जा के पिता इमराज मिर्जा ने किया है. लेकिन तलाक न लेकर किसी और से शादी करना, लोगों को ये अटपटा-सा लग रहा है इसलिए अब लोग जानना चाहते हैं कि यह खुला निकाह क्या है? मुसलमानों में तलाक होता है तो खुला निकाह किसे कहते हैं और यह कैसे होता है?

क्या है खुला और तलाक लेना 

इस्लाम में महिलाओं को 3 तलाक देने की प्रथा है, लेकिन महिलाओं को खुला का अधिकार मिला हुआ है, जो तलाक की ही दूसरा रूप है, लेकिन दोनों में अंतर यह है कि 3 तलाक मुस्लिम पति दे सकता है, लेकिन महिलाएं खुला ले सकती हैं. खुला में मुस्लिम पत्नी खुद पति से अलग होती है और ये दोनों की मर्जी से होता है. तलाक लेने के बाद बच्चों की परवरिश और पढ़ाई-लिखाई का खर्चा उठाने की जिम्मेदारी पति की होती है. 

बच्चे वैसे मां के पास ही रहते हैं, तब तक वे बालिग न हो जाएं. बेटों के लिए यह उम्र 7 साल होती है, वहीं बेटियां युवा होने की उम्र तक मां के पास रहती हैं. खुला लेने वाली पत्नी को अपने पति से मिली कुछ जायदाद उन्हें वापस देनी पड़ती है, इसके लिए भी दोनों की मर्जी जरूरी होती है. कुरान और हदीस में भी तलाक और खुला दोनों का जिक्र किया गया है. 

क्या कहती है रिपोर्ट 

द पाकिस्तान डेली की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही शोएब मलिक ने तीसरी शादी की, उनकी बहनों ने शोएब-सानिया के अलग होने पर निराशा जताकर कहा कि शोएब की तीसरी शादी से परिवार खुश नहीं है. इसलिए सना जावेद से निकाह करते समय परिवार उसके साथ नहीं था. सानिया से खुला होने की बात ने परिवार को काफी परेशान किया है.  

रिपोर्ट के अनुसार, शोएब मलिक के कई महिलाओं से अफेयर था और सानिया इन एक्सट्रा मैरिटल अफेयर से तंग आकर साल 2022 से दोनों अलग रह रहे थे. सानिया के इमरान ने बताया कि सानिया ने शोएब से खुला लिया है, तलाक नहीं. खुला मुस्लिम महिलाओं का अधिकार है, लेकिन इसे तलाक नहीं कहेंगे.