ऊपर आबादी...नीचे हथियारों का जखीरा, ये है हमास का 'पाताल लोक'!

Terrorist organization Hamas is launching missile attacks from tunnels in Gaza Strip area. गाजा पट्टी इलाके में आतंकी संगठन हमास सुरंगों से मिसाइल हमला कर रहा है.

ऊपर आबादी...नीचे हथियारों का जखीरा, ये है हमास का 'पाताल लोक'!

7 अक्टूबर शनिवार की सुबह हमास के आतंकवादियों ने अचानक से इजरायल पर हमला बोल दिया और महज 2 घंटे में इजरायल पर 5 हजार से भी ज्यादा रॉकेट दाग दिए. इसके बाद इजरायल ने पलटवार करते हुए गाजा पट्टी को चारो तरफ से घेर लिया और लगातार हमास पर हमले कर रहा है. इस दौरान इजरायली सैनिकों को गाजापट्टी इलाके में हमास की सुरंगों के बारे में पता चला है. ये सुरंगें हमास के आतंकियों को एयर स्ट्राइक से बचाने के साथ-साथ उनके हथियारों के जखीरे के स्टोर रूम का काम भी करती हैं.

शुक्रवार को गाजा मेट्रो शहर के अंतर्गत एक नए नेटवर्क पाए जाने की चर्चा जोरों पर है. इजरायल इस अंडरग्राउंड नेटवर्क को गाजा मेट्रो कहता है. टनल का ये नेटवर्क इजरायली सेना के लिए एक बड़ा चैलेंज साबित हो रहा है. इस जाल को तोड़ने के लिए इजरायली सैनिकों को इसमें उतरना होगा और इस भूल भूलैया में कौन कहां छिपा बैठा है ये तय करना काफी मुश्किल होगा. अगर इजरायली सेना इन सुरंगों में ऑपरेशन शुरू करती है तो दोनों तरफ से बड़े पैमाने पर लोगों के मारे जाने की आशंका है.

ये है हमास का 'पाताल लोक'

गाजा क्षेत्र 41 किमी लंबा और 10 किमी चौड़ा है, लेकिन इसके नीचे बनी गुप्त सुरंग 41 किमी से भी ज्यादा लंबी है क्योंकि इसमें रास्ते काफी उलझे हुए हैं. हालांकि इसके पहले साल 2021 में इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने इस बात का दावा किया था कि हवाई हमलों में उन्होंने लगभग 100 किमी से अधिक सुरंगों को खत्म कर दिया है. वहीं इसको लेकर हमास का दावा है कि उसका ये नेटवर्क 500 किमी से अधिक लंबा है. सोशल मीडिया पर इन सुरंगों के वीडियो भी वायरल हो रहे हैं.