राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों को मिलेगा समान अवसर, 'सुविधा पोर्टल' पर मिलेगी सुविधा, जानें इसके फायदे

सुविधा पोर्टल पर राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों की ओर से बड़ी संख्या में रैलियों, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, डोर टू डोर प्रचार, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने और पम्फलेट वितरण के लिए अनुमति के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं. A large number of requests are being received on the Suvidha portal from political parties and candidates for permission for rallies, opening of temporary party offices, door to door campaigning, video vans, helicopters, obtaining vehicle permits and pamphlet distribution.

राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों को मिलेगा समान अवसर, 'सुविधा पोर्टल' पर मिलेगी सुविधा, जानें इसके फायदे

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे.    

सुविधा पोर्टल का करें प्रयोग 

लोकसभा चुनाव - 2024 की घोषणा और आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद से सुविधा पोर्टल पर राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों की ओर से बड़ी संख्या में रैलियों, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, डोर टू डोर प्रचार, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने और पम्फलेट वितरण के लिए अनुमति के अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं. सुविधा पोर्टल के माध्यम से अब तक 2453 अनुरोधों को स्वीकृति प्रदान की गई है.  

सभी को समान अवसर प्रदान हो 

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को समान अवसर प्रदान किए जाने हेतु सुविधा पोर्टल विकसित किया गया है. इस पोर्टल के माध्यम से राजनैतिक पार्टियों और प्रत्याशियों के द्वारा अधिक से अधिक अनुरोध किया जा रहा है. अनुमतियों और सुविधाओं के लिए प्राप्त होने वाले अनुरोधों को समयबद्ध रूप से कार्रवाई कर प्रक्रिया को सुगम बनाया जा रहा है.  

सुविधा पोर्टल  देता है अनुमति  

सुविधा पोर्टल पहले आओ, पहले पाओ के सिद्धांत पर पारदर्शी रूप से विभिन्न प्रकार के अनुमति अनुरोधों को निस्तारित करता है. सुविधा पोर्टल  रैलियों का आयोजन करने, अस्थायी पार्टी कार्यालय खोलने, डोर टू डोर प्रचार, वीडियो वैन, हेलीकॉप्टर, वाहन परमिट प्राप्त करने और पम्फलेट वितरण आदि के लिए अनुमति प्रदान करता है. सुविधा पोर्टल (https://suvidha.eci.gov.in) की मदद से राजनैतिक पार्टियां और उम्मीदवार सहजता से किसी भी स्थान से और समय ऑनलाइन अनुमति अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं. यह एप आईओएस और एंड्रायड प्लेटफ़ॉर्म पर भी उपलब्ध है.