जगदीप धनखड़ के समर्थन में महापंचायत बुलाएंगे किसान

जाटों ने पंचायत बुलाकर इस मामले में कल्याण बनर्जी से माफी की मांग की है. वहीं, बीजेपी सांसदों ने उपराष्ट्रपति के समर्थन में राज्यसभा में खड़े होकर विरोध जताया है. इसके विरोध में किसानों ने दिल्ली के द्वारका गार्डन में एक महा पंचायत का आयोजन किया. जिसमें दिल्ली समेत कई राज्यों के किसानों ने हिस्सा लिया और पंचायत में घटना की कड़ी निंदा की गई.

जगदीप धनखड़ के समर्थन में महापंचायत बुलाएंगे किसान

भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ की टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा नकल उतारने और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ओर से इसका वीडियो बनाए जाने की घटना से जहां एक तरफ राजनीति गरमाई हुई है, वहीं दूसरी तरफ आम जनता व देश के किसान भी इसका विरोध करते नजर आ रहे हैं. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसद कल्याण बनर्जी द्वारा उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के अपमान से जाट समुदाय नाराज है. जाटों ने पंचायत बुलाकर इस मामले में कल्याण बनर्जी से माफी की मांग की है. वहीं, बीजेपी सांसदों ने उपराष्ट्रपति के समर्थन में राज्यसभा में खड़े होकर विरोध जताया है.

द्वारका गार्डन में एक महा पंचायत का आयोजन

इसके विरोध में किसानों ने दिल्ली के द्वारका गार्डन में एक महा पंचायत का आयोजन किया. जिसमें दिल्ली समेत कई राज्यों के किसानों ने हिस्सा लिया और पंचायत में घटना की कड़ी निंदा की गई. हालांकि, इस घटना पर बीजेपी नेताओं समेत विभिन्न संगठनों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है. यह बैठक पालम 360 गांव के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी के नेतृत्व में आयोजित की गई थी. जिसमें किसान नेताओं के साथ-साथ जाट नेता भी शामिल हुए और टीएमसी सांसद से माफी की मांग की. चौधरी सुरेंद्र सोलंकी ने बताया कि अगर टीएमसी सांसदों ने माफी नहीं मांगी तो आने वाली 24 तारीख को एक बड़ी महापंचायत आयोजित की जाएगी. जिसमें घटना के खिलाफ कई अहम फैसले लिए जाएंगे.

क्या है पूरा मामला?

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी उपराष्ट्रपति से मुलाकात की है. गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस सांसद कल्याण बनर्जी ने उपाध्यक्ष जगदीप धनखड़ की नकल उतारी थी. उन्होंने उपराष्ट्रपति की शारीरिक भाषा की नकल की और अशोभनीय तरीके से उनकी नकल उतारी. इस दौरान राहुल गांधी वीडियो बनाते नजर आए. साथ ही उनके साथ बाकी सांसद भी हंसते रहे थे. इस मामले में बीजेपी के राज्यसभा सांसद 20 दिसंबर 2023 को उपराष्ट्रपति के समर्थन में राज्यसभा में एक घंटे तक खड़े रहे. ऐसा करके उन्होंने उपराष्ट्रपति के प्रति एकजुटता दिखाई.

खड़े होकर सदन की कार्यवाही में लिया हिस्सा

इस एक घंटे के दौरान बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के सांसद खड़े होकर सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेते रहे. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, ''दूसरे सदन के सदस्य राहुल गांधी ने उपराष्ट्रपति का अपमान किया है. पहली बार विपक्ष इस स्तर पर जा रहा है कि कोई सीमा नहीं है.' प्रह्लाद जोशी ने कल्याण बनर्जी से माफी की भी मांग की.

ओम बिरला ने पीएम मोदी से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से भी मुलाकात की. उन्होंने कल्याण बनर्जी के हरकत पर दुख जताया. उन्होंने राहुल गांधी द्वारा इस घटना का वीडियो बनाने पर भी हैरानी जताई.  कल्याण बनर्जी ने अपने मिमिक्री वाली बात पर माफी मांगने से इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा, ''मिमिक्री एक कला है, इसलिए मैं माफी नहीं मांगूंगा.'' उन्होंने कहा कि मेरा इरादा उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था. उन्होंने कहा कि मिमिक्री एक कला है इसलिए वह माफी नहीं मांगेंगे.