नीलाम हो रहे हैं PM मोदी को मिले गिफ्ट, जानें कहां इस्तेमाल होगा पैसा?

The gifts received by PM Narendra Modi are being auctioned. पीएम नरेंद्र मोदी को मिले तोहफों की नीलामी की जाा रही है.

नीलाम हो रहे हैं PM मोदी को मिले गिफ्ट, जानें कहां इस्तेमाल होगा पैसा?

पीएम मोदी को म‍िले तोहफों की नीलामी की जा रही है. ये सभी वे तोहफे हैं, जो उन्‍हें देश-व‍िदेश के दौरों के दौरान म‍िले हैं. 2 अक्‍टूबर से शुरू की गई नीलामी 31 अक्‍टूबर तक जारी रहेगी. इस दौरान पीएम मोदी के 912 ग‍िफ्ट की नीलामी की जा रही है. इन पर अब तक करीब 2000 बोलियां लग चुकी हैं. आप भी अगर पीएम मोदी के ग‍िफ्ट्स की नीलामी में शाम‍िल होना चाहते हैं तो www.pmmementos.gov.in वेबसाइट के जर‍िये आप भी बोली में शाम‍िल हो सकते हैं.

पीएम मोदी के ग‍िफ्ट की नीलामी में सबसे ज्‍यादा बोली चित्रकार परेश मैती के द्वारा बनाई गई पेंटिंग की लगी है. इस पेंट‍िंग में भगवान लक्ष्मीनारायण बिट्ठल और देवी रुकमणी बनारस घाट पर बैठे है. इसके लिए सबसे ऊंची बोली 74.5 लाख रुपये की लगाई गई है. ऑनलाइन नीलामी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले कामधेनु और मिडिल ईस्ट के ऐतिहासिक शहर जेरुसलम की स्मारिका भी लोगों को लुभा रही है. स्वर्ण मंदिर के मॉडल को भी बोली लगाने वाले पसंद कर रहे हैं. संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी ने कहा क‍ि लोग इस नीलामी में काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. 

नीलामी में शाम‍िल क‍िए गए ये ग‍िफ्ट

1. भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी की पीतल की मूर्ति

2. अरनमुला कन्‍नडी

3. मोढेरा का सूर्य मंदिर

4. चित्तौड़गढ़ के विजय स्तंभ की प्रतिकृतियां

5. चंबा रुमाल

नीलामी से म‍िली पैसों का क्‍या होगा?

प्रधानमंत्री को म‍िले ग‍िफ्ट की नीलामी का स‍िलस‍िला 2019 से शुरू हुआ. उस समय 1,089 तोहफों की नीलामी की गई. इसके बाद साल 2020 में 2772 तोहफे, 2021 में 1348 ग‍िफ्ट और 2022 में 1200 तोहफों की नीलामी लगाई गई. केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के अनुसार नीलामी से मिलने वाले पैसे को गंगा के सफाई अभियान को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.