24 घंटे में खाली हो जाएगा गाजा? इजरायल ने शुरू की ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी

Israel has now started preparations for ground operation on Gaza Strip. इजरायल ने गाजा पट्टी पर ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी शुरू कर दी है

24 घंटे में खाली हो जाएगा गाजा? इजरायल ने शुरू की ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी

हमास के हमले के बाद इजरायल गुस्से में है. जल्द ही अब दो बड़ी चीजे हो सकती हैं. पहला हमास का सफाया, दूसरा गाजा पट्टी पर इजरायल का कब्जा. अब तक तो इजरायली सेना गाजा पट्टी पर सिर्फ हवाई हमले कर रही थी. लेकिन, अब सेना ने ग्राउंड ऑपरेशन की भी तैयारी शुरू कर दी है. इसके साथ ही इजराइल ने संयुक्त राष्ट्र संघ से कहा है कि, वो 24 घंटे में गाजा में रहने वाले फलस्तीनियों को वहां से हटा लें.

हालांकि, संयुक्त राष्ट्र ने इजरायल के इस फैसले का विरोध किया और इस फैसले को बदलने की बात कही है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता ने कहा है कि, 'इस इलाके में 10 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं. ये गाजा की आधी आबादी है. संयुक्त राष्ट्र ने अपील की है, इजराइल इस ऑर्डर को वापस ले. इस तरह के मूवमेंट नामुमकिन है, अगर ऐसा किया गया तो मानवीयता को ताक पर रखना होगा, इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.'

वहीं, इजरायल की तरफ से उत्तरी गाजा खाली करने के आदेश पर संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रिया पर इजरायली दूत ने आपत्ति जताई है. संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दन ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र की प्रतिक्रिया 'शर्मनाक' है. उन्होंने कहा कि इजरायल गाजा के लोगों को पहले सचेत करना चाहता है और हमास के खिलाफ ऑपरेशन में बेकसूरों की मौत नहीं चाहता है.   

बता दें कि, इजरायल ने गाजा इलाके में लगभग 3 लाख रिजर्व फोर्स की तैनाती की है. मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक इजरायल एयर स्ट्राइक के अलावा ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी में है. बीबीसी के मुताबिक इजरायल ने गाजा बॉर्डर पर टैंक और आर्टिलरी तैनात की हुई है. अलजजीरा के मुताबिक, इस युद्ध में 6 दिन में गाजा की 22 हजार से ज्यादा इमारतें तबाह हुई हैं. 10 अस्पतालों, 48 स्कूलों को भी नुकसान पहुंचा है. UN के मुताबिक गाजा में 3 लाख से ज्यादा लोग घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं.