YouTube लाया 36 नए फीचर, जानकर दिल गर्डन-गार्डन हो जाएगा

Video browser app YouTube has released 36 new features simultaneously. वीडियो ब्राउज़र ऐप यूट्यूब ने एक साथ 36 नए फीचर रिलीज किए हैं.

YouTube लाया 36 नए फीचर, जानकर दिल गर्डन-गार्डन हो जाएगा

यूड्युब ने एक साथ तीन दर्जन बोले तो 36 नए फीचर (YouTube New Features) रिलीज किए हैं. हालांकि ये अचानक से नहीं हुआ है, क्योंकि वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने इसकी तैयारी पिछले साल से शुरू कर दी थी. जहां पिछले साल ऐप के लुक में थोड़ा बदलाव हुआ, फिर डार्क थीम लॉन्च हुई, वहीं अब एक साथ 36 नए फीचर ऐप के लिए रोलआउट हुए हैं. नए फीचर्स से आम यूजर्स का एक्सपीरियंस तो और रिच होगा ही, क्रिएटर्स के लिए भी नए टूल्स उपलब्ध होंगे.

YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म के लिए एक साथ 36 फीचर लॉन्च किए, लेकिन सभी तो बता पाना थोड़ा मुश्किल है. इसलिए हमने कुछ टॉप फीचर की लिस्ट आपके लिए बनाई है.

फास्ट फारवर्ड डबल स्पीड से

यूट्यूब पर वीडियो देखते समय अगर फॉरवर्ड करना हो तो अभी 10 सेकंड का डिफॉल्ट टाइमर होता है. हालांकि सेटिंग्स में जाकर इसको बढ़ाया जा सकता है, लेकिन ऐप ने अब खुद ही इसकी टाइमिंग बढ़ा दी है. डिफॉल्ट टाइमर अब 20 सेकंड का होगा. माने कि वीडियो देखते समय अगर आपने स्क्रीन पर उंगली फिराई तो वो सीधे 20 सेकंड आगे कूदी मारेगा. ये फीचर दुनिया भर के यूजर्स के लिए रोलआउट होना स्टार्ट भी हो गया है.

कंट्रोल ऑडियो कंट्रोल

ये फीचर निश्चित तौर पर यूजर एक्सपीरियंस अच्छा करेगा. कई बार आपने देखा होगा कि वीडियो के दरमियान बीच-बीच में साउंड ऊपर-नीचे होता है. मतलब पूरा माहौल बना है और आवाज इधर-उधर हो रही होती है. अब आया है “stable volume” फीचर. नाम से ही जाहिर है ऐप अपनी तरफ से वीडियो में ऑडियो का ख्याल रखेगा.

बड़ा अब वाकई में बेहतर है

वीडियो देखते वक्त जब आप और हम उसको फास्ट फारवर्ड करते हैं तो स्क्रीन पर जो प्रीव्यू दिखता है वो छोटा सा होता है. आगे से ऐसा नहीं होगा. माने कि अगर आपको किसी वीडियो का टॉप मोमेंट देखना है या फिर पीछू जाकर कोई सीन फिर से देखना है तो प्रीव्यू बड़ा नजर आएगा. स्क्रीन पर उंगली फिराइए और जहां रुकना हो वहां रुक जाइए.

मोबाइल पर लॉक स्क्रीन

यूट्यूब पर वीडियो देख रहे और गलती से स्क्रीन टच हो गई. जाहिर है वीडियो आगे-पीछे होगा. प्ले या पॉज भी हो सकता है और अगर फॉरवर्ड बटन दबा तो अगला वीडियो भी दिख सकता है. कितनी मुसीबत है भाई. यूट्यूब इसका माकूल इलाज लाया है. मोबाइल में मिलेगा लॉक स्क्रीन मोड. इसको इनेबल किया तो स्क्रीन फ्रीज हो जाएगी. ये फीचर आपने दूसरे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म जैसे एमेजॉन या नेटफ्लिक्स में जरूर देखा होगा.

लाइक, शेयर एण्ड सब्सक्राइब

ये फीचर आम यूजर के भले काम का नहीं हो, मगर वीडियो बनाने वालों का काम इसके बिना नहीं चलता. अभी कोई क्रिएटर अपने चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने के लिए कहता है तो स्क्रीन पर कोई गतिविधि नहीं होती. क्रिएटर्स कई बार इसके लिए अपने से एनीमेशन डालते हैं. मगर अब ऐसा नहीं होगा. लाइक और सब्सक्राइब बोलने पर स्क्रीन पर इनके बटन पर कूल सा एनीमेशन इफेक्ट नजर आएगा.