दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार की सौगात, लिया ये फैसला

Before Diwali Modi government has taken a big decision for central employees. दिवाली से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है.

दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार की सौगात, लिया ये फैसला

मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के दिवाली से पहले बड़ी सौगात दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर मुहर लग गई है. महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ इसे 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है.

महंगाई भत्ता बढ़ाने पर लगी मुहर

बुधवार 18 अक्टूबर, 2023 को कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें महंगाई भत्ते के बढ़ाने पर मुहर लगी है. इस बात के आसार हैं कि अक्टूबर महीने की सैलेरी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ  केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलेगी. जुलाई से सितंबर तक के लिए एरियर भी अक्टूबर महीने के वेतन के साथ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिया जा सकता है. 

दिवाली से पहले नवरात्रि पर मिली सौगात

15 अक्टूबर से नवरात्र का त्योहार शुरू हो चुका है. 24 अक्टूबर को दशहरा है. 12 नवंबर 2023 को दिवाली है. ऐसे में त्योहारी सीजन के दौरान मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर फैसला लिया है. केंद्र सरकार के इस फैसले से 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा. 

महंगाई से मिलेगी राहत

महंगाई भत्ते के बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को महंगाई से बड़ी राहत मिलेगी. हाल के दिनों में खाद्य महंगाई में जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली है. सितंबर में खुदरा महंगाई दर हालांकि गिरकर 5.02 फीसदी पर आ गई है जो अगस्त में 6.83  फीसदी रही थी. इससे पहले जुलाई 2023 में खुदरा महंगाई दर 7.44 फीसदी पर जा पहुंची थी. सितंबर में खाद्य महंगाई दर घटकर 6.56 फीसदी पर आ गई जो अगस्त में 9.94 फीसदी रही थी. लेकिन गेहूं, चावल, अरहर दाल और चीनी की कीमतों ने आम लोगों को परेशान कर रखा है जिससे किचन का बजट बिगड़ चुका है. ऐसे में महंगाई भत्ते के बढ़ने से राहत मिलने की उम्मीद है.