'ऑपरेशन अजय' का आगाज! जानें इजरायल में कितने भारतीय?

Operation Ajay started to bring back Indians stranded in Israel. इजरायल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन अजय का हुआ आगाज.

'ऑपरेशन अजय' का आगाज! जानें इजरायल में कितने भारतीय?

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग खतरनाक होती जा रही है. दोनों तरफ से हजारों लोगों की जान जा चुकी है और हजारों लोग बेघर हो गए हैं. इसी बीच इजरायल में फंसे भारतीय को निकालने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन अजय' शुरू किया है. इजराइल में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए पहला चार्टर विमान आज रात तेल अवीव पहुंचेगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी देते हुए बताया कि कल विदेश मंत्री ने घोषणा की थी, ऑपरेशन अजय को हमारे उन नागरिकों की इजराइल से वापसी की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, जो वापस आना चाहते हैं. भारतीय नागरिकों को लेने के लिए पहली चार्टर उड़ान आज रात तेल अवीव पहुंचेगी और कल सुबह भारत आने की संभावना है.

अरिंदम बागची ने बताया कि देर शाम तेल अवीव पहुंचने वाली चार्टर उड़ान में 230 यात्रियों के सवार होने की उम्मीद है. हमारे पास सभी विकल्प हैं, लेकिन इजरायल से भारतीयों की निकासी के लिए भारतीय वायुसेना की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता.

हमास का हमला शुरू होने के बाद एअर इंडिया ने सात अक्टूबर से अपनी सभी उड़ानों को निलंबित कर दिया है. ऐसे में भारत लौटने में असमर्थ लोगों की मदद के लिए इस चार्टर विमान की व्यवस्था की गई है. भारतीयों से इसके बदले कोई किराया नहीं लिया जाएगा. उनकी वापसी का खर्च सरकार उठाएगी. करीब 18,000 भारतीय इजराइल में हैं.