इजरायल-हमास जंग हुई गंभीर, एस जयशंकर ने सऊदी अरब के इस नेता से की बात

S Jaishankar spoke to Saudi Arabian leader regarding Israel-Hamas war. इजरायल-हमास जंग को लेकर एस जयशंकर ने सऊदी अरब के नेता से की बात.

इजरायल-हमास जंग हुई गंभीर, एस जयशंकर ने सऊदी अरब के इस नेता से की बात

इजरायल-हमास के बीच ​छिड़ी जंग का शनिवार (14 अक्टूबर) को आठवां दिन है. इस संघर्ष को लेकर उत्पन्न गंभीर हालातों पर भारत सरकार भी पूरी नजर बनाए हुए है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार (13 अक्टूबर) को अपने सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान से बात की.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया, 'सऊदी अरब के विदेश मंत्री के साथ हमास-इजरायल संघर्ष से उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की.' समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक विदेश मंत्री ने शुक्रवार को सऊदी समकक्ष प्रिंस फैसल बिन फरहान से बात की.

'मिडिल ईस्ट की गंभीर स्थिति पर चर्चा'

विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कहा कि सऊदी अरब के विदेश मंत्री फैसल बिन फरहान के साथ बातचीत की. उन्होंने कहा कि बातचीत में मिडिल ईस्ट की गंभीर स्थिति पर चर्चा की गई. 

इजरायल की जवाबी कार्रवाई में अब तक गाजा में 2,800 लोगों की मौत 

7 अक्टूबर को हमास आतंकवादियों ने इजरायली शहरों पर करीब 5000 रॉकेट दागकर अभूतपूर्व हमले किए थे. हमास के इन हमलों के जवाब में इजरायल ने भी बड़ी कार्रवाई की. इजरायल ने गाजा में बड़े पैमाने पर जवाबी हमले शुरू करने के बाद से गाजा में अब तक करीब 2,800 लोग के मारे जाने की सूचना है.  

'आतंकवाद से लड़ना एक वैश्विक जिम्मेदारी'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना एक सार्वभौमिक दायित्व है और आतंकवाद से लड़ना एक वैश्विक जिम्मेदारी है. 

इजरायल-हमास दुश्मनी से बढ़ी वैश्विक चिंताएं

इजरायल और हमास के बीच अचानक बढ़ी दुश्मनी ने वैश्विक चिंताएं पैदा कर दी हैं. जर्मनी, अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों ने इस पर गहरी चिंता जताई है और वो इसको रोकने पर बल दे रहे हैं.  

पीएम मोदी ने की थी आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अक्टूबर को अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से बातचीत की थी और कहा था कि भारत के लोग इस कठिन समय में उनके देश के साथ मजबूती से खड़े हैं. पीएम मोदी ने आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा की थी.