Uttarkashi Tunnel: पूरा हुआ खुदाई का काम, जल्द बाहर निकलेंगे 41 मजदूर

The ongoing excavation work to evacuate workers from the tunnel in Uttarkashi has been completed. उत्तरकाशी में टनल में मजदूरों को निकालने के लिए जारी खुदाई का काम पूरा हो गया है.

Uttarkashi Tunnel: पूरा हुआ खुदाई का काम, जल्द बाहर निकलेंगे 41 मजदूर

उत्तरकाशी की सिलक्यारा टनल में बीते 17 दिनों से चल रही खुदाई पूरी हो चुकी है. थोड़ी देर में मजदूरों को बाहर निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. मिली जानकारी के अनुसार सरकार या उसके प्रतिनिधि कुछ देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस विषय में आधिकारिक जानकारी साझा करेंगे. कहा जा रहा है कि शाम तक सभी मजदूरों को बाहर निकाल लिया जाएगा. 

घटनास्थल पर मौजूद हमारे रिपोर्टर के मुताबिक, एनडीआरएफ और एसडीआरआफ के एक-एक जवान टनल के अंदर उतरेंगे और फिर वहां से मजदूरों को बाहर भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. टनल के बाहर हलचल बढ़ गई है, गेट पर सभी एंबेलेंस को तैनात करना शुरू कर दिया गया है. लोग एक दूसरे से गले मिल रहे हैं और विक्ट्री साइन दिखाया जा रहा है. अंदर से तेज आवाज आई है. स्ट्रेचर, गद्दे और बेड टनल के भीतर ले जाये जा रहे हैं. 

17 दिन बाद बाहर निकलेंगे मजदूर

टनल के बाहर मजदूरों को बाहर निकालने के लिए स्ट्रेचर और गद्दे लेकर बचाव दल टनल के अंदर जा रहा है. वहीं इस जगह पर मौजूद एंबेलेंस टनल के बाहर वर्टिकल साइन में लग गईं है ताकि मजदूरों को तुरंत बाहर निकालते ही सीधे अस्पताल लेकर जाया सके. इसी के तहत टनल से लेकर सुरंग तक के रास्ते को खाली करा कर वन-वे कराया जा रहा है जिससे अस्पताल ले जाने में कोई अड़चन नहीं हो. 

हाईअलर्ट पर रखे गये अस्पताल

मजदूरों को बाहर निकालते ही उनकी मेडिकल कंडीशन को ध्यान में रखते हुए ट्रीटमेंट के लिए ध्यान पर रखा जाएगा. टनल से कुछ देरी पर एक अस्पताल बनाया गया है जहां पर मामूली रूप से घायल मजदूरों का इलाज किया जाएगा, उससे अधिक दूरी पर एक बेस हॉस्पिटल को तैयार किया गया है, अगर किसी मजदूर की तबियत ज्यादा बिगड़ती है तो उसके लिए एम्स ऋषिकेश को अलर्ट कर दिया गया है. एयर एंबुलेंस भी अलर्ट पर रखी गई हैं.