अजब-गजब: AI ने वैज्ञानिक फंसाया, कटवा दी 10 महीने की जेल

AI got scientist sentenced to 10 months jail without committing any crime. AI ने बिना किसी जुर्म के वैज्ञानिक को कटवा दी 10 महीने जेल की सजा.

अजब-गजब: AI ने वैज्ञानिक फंसाया, कटवा दी 10 महीने की जेल

जिस तरह से दुनियाभर में मशीनों का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. अब तो रोबोट न सिर्फ गाड़ियों बनाने वाली फैक्ट्रियों में काम कर रहे हैं बल्कि रेस्टोरेंट और होटलों में भी इन्हें काम पर लगाया गया है. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि, मशीन की गलती किसी को जेल की सजा भी दिलवा सकती है? जी हां, रूस में कुछ ऐसा ही अजीबोगरीब मामला देखने को मिला है, जिसने सभी को चौंका दिया है.

दरअसल, यहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने एक वैज्ञानिक को बिना किसी जुर्म के 10 महीने जेल की सजा कटवा दी. इस वैज्ञानिक का नाम अलेक्जेंडर त्सेत्कोव (Alexander Tsvetkov) है. वह एक हाइड्रोलॉजिस्ट हैं. फरवरी में वह अपने काम के सिलसिले में फ्लाइट से कहीं जा रहे थे, लेकिन उड़ान से पहले ही उन्हें हवाई जहाज से उतार लिया गया था और बताया गया था कि उनकी पहचान 20 साल पहले हुई हत्याओं में आरोपी के रूप में हुई है. तब जांचकर्ताओं ने दावा किया था कि, अलेक्जेंडर और उनके कथित साथी ने अगस्त 2002 में मॉस्को और आसपास के इलाके में कम से कम दो लोगों की हत्या की थी.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रशियन एकेडमी ऑफ साइंसेज इंस्टीट्यूट ऑफ इनलैंड वॉटर बायोलॉजी के वैज्ञानिक अलेक्जेंडर त्सेत्कोव पिछले 10 महीनों से एक बुरे सपने में जी रहे हैं. उन्हें फरवरी 2023 में हिरासत में लिया गया था. जब, एआई संचालित एक सॉफ्टवेयर ने ये दावा किया था कि उनका चेहरा करीब 20 साल पहले हुई एक हत्या के चश्मदीद गवाह द्वारा बनवाए गए हत्यारे के स्केच से 55 फीसदी मेल खाता है.

हत्याओं के मामले में अलेक्जेंडर को दोषमुक्त करने वाले ढेर सारे सबूतों के बावजूद रूसी अधिकारियों ने एआई द्वारा संचालित सॉफ्टवेयर पर भरोसा करना ज्यादा सही समझा.  वह करीब 10 महीने तक जेल में रहे. इस दौरान उनका मामला लगातार रूसी मीडिया में सुर्खियों में रहा. हालांकि इसी महीने की शुरुआत में उन्हें रिहा किया गया है, पर उनके खिलाफ लगाए गए आरोप अभी तक नहीं हटाए गए हैं.