अर्शदीप ने रचा इतिहास, SA में ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Arshdeep Singh took five wickets in the first ODI against South Africa. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में अर्शदीप सिंह ने लिए पांच विकेट.

अर्शदीप ने रचा इतिहास, SA में ऐसा करने वाले पहले भारतीय

भारत के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने दक्षिण अफ्रीका में इतिहास रच दिया. उन्होंने तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में सनसनीखेज गेंदबाजी की. जोहानिसबर्ग में रविवार (17 दिसंबर) को अर्शदीप ने 37 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए. वह दक्षिण अफ्रीका में एक वनडे मैच में पांच विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए. 

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का निर्णय किया. उनका ये फैसला गलत साबित हुआ. भारतीय तेज गेंदबाजों ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम को 116 रन पर समेट दिया. अर्शदीप ने पांच विकेट लिए. वहीं, आवेश खान को चार सफलता मिली. एक विकेट कुलदीप यादव के नाम हुआ. अर्शदीप ने रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डि जोर्जी, रसी वान डर डुसेन, हेनरिच क्लासेन और एंडिले फेहलुकवायो को आउट किया.

अर्शदीप-आवेश की जोड़ी का कमाल

अर्शदीप और आवेश की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने कुल नौ विकेट लिए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किसी वनडे मैच में भारत के तेज गेंदबाजों का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इससे पहले 1993 में भारतीय तेज गेंदबाजों ने मोहाली में आठ विकेट लिए थे. 2013 में सेंचुरियन में भी तेज गेंदबाजों को कुल आठ सफलता मिली थी.

दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम स्कोर

116 रन दक्षिण अफ्रीका का उसके घरेलू मैदान पर सबसे न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले 2018 में उसने सेंचुरियन में 118 रन बनाए थे. संयोग से वह मैच भी भारत के खिलाफ ही था. ओवरऑल भारत के खिलाफ यह उसका वनडे में तीसरा न्यूनतम स्कोर है. इसी साल कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका को भारत ने 83 रन पर समेट दिया था.  2022 में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अफ्रीकी टीम 99 रन पर सिमट गई थी.