अगर ऐसा हुआ...तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों जीत जाएंगी वर्ल्ड कप

If this condition occurs in the World Cup final, then both India and Australia will be declared winners. अगर वर्ल्ड कप फाइनल में ये कंडिशन हुई तो भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

अगर ऐसा हुआ...तो भारत-ऑस्ट्रेलिया दोनों जीत जाएंगी वर्ल्ड कप

विश्व कप 2023 का रोमांच चरम पर है. अब फैंस को फाइनल मैच का इंतजार है. यह रविवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा. टीम इंडिया तीसरी बार खिताब जीतने लिए पूरी ताकत लगा देगी. उसे कंगारू टीम से 20 साल पुराना हिसाब भी चुकाना है. लेकिन अगर बारिश हुई तो फाइनल का मजा किरकिरा हो जाएगा. आईसीसी ने फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे रखा है. लेकिन फिर भी मैच बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका तो क्या होगा? हम आपको बताते हैं...

रविवार को अहमदाबाद में कैसा होगा मौसम 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच रविवार को खेला जाएगा. यह मुकाबला अहमदाबाद में आयोजित होगा. रविवार को अहमदाबाद में बारिश की बिल्कुल भी संभावना नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को हल्की धूप होगी. दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 

बारिश हुई तो क्या होगा?

रविवार को मौसम तो साफ रहेगा ही. लेकिन अगर बारिश हुई तो क्या होगा. ये सवाल फैंस के मन में आ सकता है. अगर मैच बारिश की वजह से पूरा धुल गया तो रिजर्व डे पर खेला जाएगा. आईसीसी ने फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा है. रिजर्व डे तब लागू किया जाता है जब मैच 20-20 ओवरों का भी न खेला जा सके. हालांकि अंपायर्स की कोशिश होती है कि मुकाबला पहले ही दिन पूरा हो जाए. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त रूप से कब घोषित किया जा सकता है विजेता

आईसीसी के नियम के मुताबिक, अगर फाइनल मैच तय तारीख को नहीं हो पाता है तो वो रिजर्व डे पर खेला जाएगा. अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है तो और मैच पूरी तरह धुल जाता है तो दोनों ही टीमों संयुक्त विजेता घोषित किया जाता है. चैंपियंस ट्रॉफी 2002 के फाइनल मैच में यही देखने को मिला था. भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था. दिलचस्प बात ये है कि, 48 सालों के विश्व कप के इतिहास में अभी तक कोई भी फाइनल मैच रिजर्व डे तक नहीं पहुंचा.