रोहित ने बचा रखा है अपना 'ब्रह्मास्त्र', फाइनल में करेंगे इस्तेमाल!

Rohit Sharma can include this player in the team against Australia in the World Cup final. वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकते हैं रोहित शर्मा.

रोहित ने बचा रखा है अपना 'ब्रह्मास्त्र', फाइनल में करेंगे इस्तेमाल!

वर्ल्ड कप का फाइलन मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने पिछले 6 मैचों से टीम में कोई बदलाव नहीं किया है, क्योंकि टीम लगातार सभी मैच जीतते हुआ आ रही है, और बदलाव की कोई जरूरत नहीं पड़ी है. हालांकि, भारत ने अपने शुरआती चार मैच भी जीते थे, लेकिन हार्दिक पांड्या को चोट लगने की वजह से भारत को मजबूरी में दो बदलाव करने पड़े थे, और फिर उस टीम ने सेमीफाइनल समेत लगातार 6 मैचों में जीत हासिल की. 

कौन है रोहित शर्मा का 'ब्रह्मास्त्र'?

जीत के इस सिलसिले को देखते हुए लगता है कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले फाइनल मैच में भी सेम प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरेंगे, लेकिन क्योंकि फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ है, इसलिए रोहित अपनी टीम में एक बदलाव कर सकते हैं. इस वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने साउथ अफ्रीका के स्पिनर्स के सामने काफी संघर्ष किया. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ हुए लीग मैच में भी स्पिनर्स के खिलाफ संघर्ष किया था.

वहीं, भारत के खिलाफ हुए पहले मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय स्पिनर्स के सामने फंसती हुई नज़र आ रही थी. इसके अलावा टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले अपने स्क्वॉड में एक अक्षर पटेल की जगह रविचंद्रन अश्विन को शामिल किया था. अश्विन को खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया मैच के लिए शामिल किया गया था, और उन्हें अभी तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में हुए पहले मैच में ही खेलने का मौका मिला है. अश्विन ने वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई घरेलू वनडे सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया था. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया की टीम में डेविड वॉर्नर और ट्रैविस हेड के रूप में दोनों ओपनर बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो इस पूरे वर्ल्ड कप में काफी रन बनाते हुए आ रहे हैं.

वॉर्नर और हेड से कैसे निपटेंगे रोहित?

बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने अश्विन हमेशा खतरनाक साबित होते हैं, और आईपीएल मैचों के दौरान हमने अहमदाबाद की पिच पर राशिद और नूर अहमद जैसे स्पिन गेंदबाजों को अपना कमाल दिखाते हुए कई बार देखा है. इन सभी फैक्टर्स को दिमाग में रखते हुए रोहित शर्मा सूर्यकुमार यादव या मोहम्मद सिराज की जगह रविचंद्रन अश्विन को खेलने का मौका दे सकते हैं. अश्विन अपनी अनुभवी स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी करने में भी सक्षम है. वहीं, इंडिया का टॉप ऑर्डर शानदार फॉर्म में है.

ऐसे में अगर अश्विन सूर्या की जगह खेलते हैं, तो टीम में 6 विकेट-टेकिंग गेंदबाज होंगे, और 5 इन-फॉर्म बल्लेबाज होंगे. इस परिस्थिति में इन 6 गेंदबाजों में से अश्विन और जडेजा ऑलराउंडर की भूमिका निभाएंगे. हालांकि, अश्विन को टीम में शामिल करने की संभावना काफी कम है, लेकिन अगर रोहित शर्मा को पिच में स्पिनर्स के लिए मदद दिखेगी तो वो अश्विन को खिलाने के बारे में जरूर विचार कर सकते हैं.