आप पार्टी के कर्ताधर्ता हैं केजरीवाल, लेकिन कैसे चलेगी जेल से सरकार?

गुरुवार की रात को ED ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के लीडर अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर शुक्रवार को राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने 6 दिन के लिए ED की हिरासत में भेज दिया है. On Thursday night, ED arrested Delhi Chief Minister and Aam Aadmi Party (AAP) leader Arvind Kejriwal and on Friday Rouse Avenue Court sent him to ED custody for 6 days.

आप पार्टी के कर्ताधर्ता हैं केजरीवाल, लेकिन कैसे चलेगी जेल से सरकार?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो चुका है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की, जिसके बाद  चुनाव होने तक पूरे देश में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है. 

ऐसे में सभी पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है. वहीं गुरुवार की रात को ED ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के लीडर अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर शुक्रवार को राउज एवेन्‍यू कोर्ट ने 6  दिन के लिए ED की हिरासत में भेज दिया है.   

नहीं देंगे मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा 

केजरीवाल ने कोर्ट के फैसले के बाद कहा है कि वह इस बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा नहीं देंगे और जरूरत पड़ने पर जेल से ही सरकार चलाएंगे. आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो ने कहा, 'अंदर हो या बाहर, सरकार वहीं से चलेगी.' विपक्ष ने गिरफ्तारी को केंद्र की मोदी सरकार का तानाशाही भरा रवैया करार दिया है. 

कुछ ही समय का है अंतर 

सीएम की गिरफ्तारी ऐसे समय में हुई है जब लोकसभा चुनावों में कुछ ही समय का अंतर रह गया है. शराब नीति घोटाले में ईडी की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से न केवल आम आदमी पार्टी, बल्कि पूरा विपक्ष केंद्र सरकार के खिलाफ आक्रामक नजर आ रहा है. 21 मार्च को केजरीवाल को उनके घर से पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया. चुनाव से पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी को एक बड़ी घटना माना जा रहा है.  

आप पार्टी के कर्ताधर्ता हैं केजरीवाल 

देशभर में पार्टी का विस्तार के लक्ष्‍य को साधने के लिए आने वाले लोकसभा चुनावों के लिए दिल्ली, हरियाणा और गुजरात में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया गया है. 543 लोकसभा सीटों में से आप पार्टी, दिल्ली की 4, हरियाणा की 1, गुजरात की 2 और पंजाब की 13 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है.