विधायक बने BJP सांसदों ने दिया इस्तीफा, PM मोदी के साथ हुई बैठक

BJP MPs who won the assembly elections have resigned as MPs. विधानसभा चुनाव जीतने वाले बीजेपी की सांसदों ने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है.

विधायक बने BJP सांसदों ने दिया इस्तीफा, PM मोदी के साथ हुई बैठक

हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव 2023 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने तीन राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत हासिल किया है. इन राज्यों में पार्टी ने सांसदों को मैदान में उतारा था. जो सांसद विधानसभा चुनाव जीत गए उन्होंने आज बुधवार (06 दिसंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करने के बाद अपना-अपना इस्तीफा दे दिया. 

इन सांसदों में मध्य प्रदेश से नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल, राकेश सिंह, उदय प्रताप और रीति पाठक, छत्तीसगढ़ से अरुण साव और गोमती साई और राजस्थान से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना शामिल हैं. 

बीजेपी ने 4 राज्यों, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के विधानसभा चुनावो में 21 सांसदों को विधायकी का टिकट दिया था. अब बीजेपी हाईकमान ने विधानसभा चुनाव जीतकर आए सांसदों से मुलाकात कर और संसद सदस्यता छोड़ने का फैसला किया. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ सभी संसद सदस्य लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मिले और अपना-अपना इस्तीफा दे दिया.  

इस्तीफा देने वाले सांसदों में कई नाम ऐसे भी हैं, जो सीएम पद के लिए अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं.  नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल को लेकर खबरें हैं कि, इन दोनों का नाम भी मध्य प्रदेश के सीएम पद की रेस में है. वहीं,  राज्यवर्धन सिंह राठौड़, दीया कुमारी और किरोड़ी लाल मीना के नामों को लेकर भी राजस्थान में चर्चा है. अगर वसुंधरा राजे को प्रदेश की कमान नहीं मिलती है तो, इन्हीं तीनों में से किसी एक को सीएम बनाया जा सकता है. 

बता दें कि, तीनों में से किसी भी राज्य के लिए बीजेपी ने अपने सीएम के नाम का ऐलान नहीं किया है. नामों के ऐलान में देरी का एक बड़ा कारण 2024 का लोकसभा चुनाव भी है. बीजेपी लोकसभा को ध्यान में रखते हुए तीनों ही राज्य में सीएम के नाम का ऐलान करेगी.