Rajasthan: आ गया करणपुर सीट का फाइनल आंकड़ा, BJP हारी

BJP's Surendrapal Singh TT defeated in the by-election on Karanpur seat of Rajasthan. राजस्थान की करणपुर सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी की हुई हार.

Rajasthan: आ गया करणपुर सीट का फाइनल आंकड़ा, BJP हारी

राजस्थान की करणपुर विधानसभा सीट का फाइनल आंकड़ा आ गया है. इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रुपिंदर सिंह कुन्नर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और बीजेपी प्रत्याशी एवं राज्य सरकार के मंत्री सुरेंद्रपाल सिंह टीटी को 11,283 मतों से पराजित कर दिया है. बीजेपी ने सुरेंद्रपाल को मंत्री बना दिया था, जिसका कांग्रेस ने विरोध भी किया. हालांकि मंत्री बनाए जाने के बाद भी सुरेंद्रपाल सिंह टीटी करणपुर से चुनाव हार गए हैं.

राजस्थान के कारणपुर विधानसभा सीट के लिये पांच जनवरी को हुये मतदान में सोमवार को सत्तारूढ दल को करारा राजनीतिक झटका लगा जब उसके मंत्री चुनाव हार गए. आयोग ने बताया कि करणपुर से कुन्नर ने टीटी को 11283 मतों के अंतर से हराया है. कांग्रेस प्रत्याशी के निधन के कारण इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था . इस सीट पर बाद में पांच जनवरी को मतदान हुआ था जिसकी गिनती सोमवार को हुई.

निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार कांग्रेस प्रत्याशी रुपिंदर सिंह को 94,950 वोट मिले जबकि टीटी को 83,667 वोट मिले. तीसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी प्रत्‍याशी पिरथीपाल सिंह को 11940 वोट मिले. इस जीत के साथ ही राज्य की 200 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों की संख्या बढ़ कर 70 हो गई है. प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के 115 विधायक हैं.

इस हार को लगभग एक महीने पहले ही सत्ता में आने वाली भाजपा के लिए करारा राजनीतिक झटका माना जा रहा है. सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने करणपुर सीट से चुनाव लड़ रहे सुरेन्द्रपाल सिंह टीटी को 30 दिसंबर को बतौर राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्रिपरिषद में शामिल किया था. उन्हें कृषि विपणन विभाग, इंदिरा गांधी नहर विभाग तथा अल्पसंख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग दिया गया था. टीटी के लिए यह लगातार दूसरी हार है. साल 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में वह तीसरे स्थान पर रहे थे.