नए साल पर देश का पहला पोलारिमीटर उपग्रह होगा लांच, तैयार ISRO

ISRO is going to launch the country's first polarimeter satellite on New Year. इसरो नए साल पर देश का पहला पोलारिमीटर उपग्रह लॉन्च करने जा रहा है.

नए साल पर देश का पहला पोलारिमीटर उपग्रह होगा लांच, तैयार ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो साल की शुरुआत नए अंतरिक्ष मिशन के साथ करेगा. इसके लिए 25 घंटे पहले श्रीहरिकोटा स्थित अंतरिक्ष बंदरगाह पर उलटी गिनती शुरू हो गई है. सोमवार को साल के पहले ही दिन पीएसएलवी-सी58 एक्सपीओसैट, एक एक्स-रे पोलारिमीटर उपग्रह और 10 अन्य पेलोड प्रक्षेपित करेगा.

इस मिशन का मुख्य मकसद अंतरिक्ष के बारे में अधिक जानकारी हासिल करना है. इसरो के मुताबिक, लगभग पांच साल के एक्सपोसैट मिशन से पोलिक्स के जरिए विभिन्न श्रेणियों के करीब 40 उज्ज्वल खगोलीय स्रोतों के निरीक्षण करने की उम्मीद है.

इसरो ने बताया है कि, रविवार को सुबह 8.10 बजे शुरू हुई है. इसे एक जनवरी 2024 को सुबह 9.10 बजे प्रक्षेपित कर दिया जाएगा. उलटी गिनती के दौरान चार चरणों वाले वाहन में प्रणोदक भरने का कार्य होगा. इसमें ठोस और तरल ईंधन हैं. इसरो ने बताया कि 44.4 मीटर लंबा पीएसएलवी-सी58 अपनी 60वीं उड़ान में 260 टन भार के साथ सोमवार को शार रेंज के पहले लांचपैड से उड़ान भरेगा.

2024 में सौर मिशन

चंद्रमा पर सफलता से चंद्रयान भेजने वाला इसरो अब सूर्य मिशन के लिए भी इस साल तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही मानव मिशन की भी तैयारी है. इसके लिए भी प्रक्षेपण और प्रशिक्षण का काम जारी है. इसरो 2024 में सूर्य अन्वेषण मिशन का सफल बनाने के लिए लगा हुआ है. अब पीएसएवीसी58/एक्सपीओसैट मिशन के प्रक्षेपण के लिए पूरी तरह तैयार है.