मल्लिकार्जुन के घर हुई INDI गठबंधन की बैठक, जानें कौन-कौन हुआ शामिल?

Know how many parties participated in the meeting of Indi alliance held at Kharge's house. जानें खड़गे के घर हुई इंडी गठबंधन की बैठक में कितने दल शामिल हुए.

मल्लिकार्जुन के घर हुई INDI गठबंधन की बैठक, जानें कौन-कौन हुआ शामिल?

विधानसभा चुनाव नतीजों के बाद इंडिया गठबंधन पर उठ रहे सवालों के बीच आज (6 दिसंबर) संसदीय दल की बैठक हुई. मल्लिकार्जुन खरगे के बुलावे पर हुई इस बैठक में नेताओं ने लोकसभा चुनाव को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की.

बैठक में आम आदमी पार्टी, सपा, डीएमके, जेडीयू और आरजेडी समेत 17 दलों के नेता शामिल हुए. हालांकि गठबंधन में शामिल ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने इस बैठक से दूरी बनाई रखी.

ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, एमके स्टालिन नहीं हुए शामिल

गठबंधन में शामिल ममता बनर्जी, अखिलेश यादव और एमके स्टालिन समेत अन्य प्रमुख नेताओं की अनुपलब्धता के चलते बुधवार (6 दिसंबर) को संसदीय दल के नेताओं की समन्वय बैठक हो रही है. प्रमुख नेताओं की बैठक इस महीने के तीसरे सप्ताह में हो सकती है.

बैठक में कौन-कौन हुआ शामिल?

इंडिया अलायंस की इस बैठक में कांग्रेस से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रमोद तिवारी, अधीर रंजन चौधरी, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, सैयद नसीर हुसैन, रजनी अशोकराव पाटिल, गौरव गोगोई और सुरेश कोडुक्कुन्निल शामिल हुए हैं.

यह बैठक ऐसे समय हुई है जब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस ने पहली बार तेलंगाना में जीत दर्ज की है. हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में हार के बाद इंडिया गठबंधन के कुछ घटक दलों ने कांग्रेस पर सवाल खड़े किए हैं.

अगले लोकसभा चुनाव के लिए 26 विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया है. इस गठबंधन की अब तक तीन बैठकें पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं. मुंबई में हुई बैठक में भविष्य की रणनीतियों की रूपरेखा तैयार करने के लिए 14 सदस्यीय समन्वय समिति का गठन किया गया था.