JDU की बैठक खत्म, ललन सिंह पर भी आ गया अपडेट

Know what update came regarding Lalan Singh from the meeting of JDU officials held in Delhi. जानें दिल्ली में हुई जेडीयू पदाधिकारियों की बैठक से ललन सिंह को लेकर क्या अपडेट आया.

JDU की बैठक खत्म, ललन सिंह पर भी आ गया अपडेट

दिल्ली में जेडीयू पदाधिकारियों की बैठक गुरुवार (28 दिसंबर) को हुई. इस बैठक के बाद दिल्ली जेडीयू अध्यक्ष शैलेंद्र कुमार ने कहा कि ललन सिंह अध्यक्ष हैं, पहले भी थे और आगे भी रहेंगे. उन्होंने कहा कि शुक्रवार (29 दिसंबर) राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक होगी. हालांकि, सूत्र अभी भी बता रहे हैं शुक्रवार को होने वाली बैठक में ललन सिंह का जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा हो सकता है और नीतीश कुमार इस पद की कमान संभाल सकते हैं. पहले भी नीतीश कुमार जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. ऐसे में शुक्रवार को होने वाली बैठक पर अब सबकी नजरें टिकी हुई हैं.

बैठक शुरू होने से पहले एक दिलचस्प तस्वीर ये सामने आई कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भाग लेने के लिए एक साथ जंतर-मंतर पर स्थित पार्टी कार्यालय पहुंचे. नीतीश कुमार के आवास पर बैठक के बाद दोनों नेताओं ने एक साथ आने का फैसला किया. इसका उद्देश्य पार्टी में एकजुटता का संदेश देना प्रतीत होता है. 

पार्टी सूत्रों ने शुक्रवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी और परिषद की बैठक में सिंह के जद(यू) अध्यक्ष पद से हटने की संभावना से इनकार नहीं किया. पार्टी के एक नेता ने कहा कि नीतीश कुमार यह जिम्मेदारी संभाल सकते हैं. हालांकि उन्होंने कहा जेडीयू के दोनों शीर्ष नेताओं की ओर से इस संबंध में कोई पुष्टि नहीं की गई है.इससे पहले, ललन सिंह ने अपने पद से इस्तीफा देने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के इशारे पर मीडिया द्वारा एक ‘विमर्श’ खड़ा किया जा रहा है.

राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक से पहले पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की अटकलों के बीच सिंह ने कहा कि यह बैठक नियमित है और उनकी पार्टी एकजुट है.सिंह ने थोड़ा तल्खी के साथ कहा, ‘‘अगर मुझे इस्तीफा देना है, तो मैं आपको (मीडियाकर्मियों को) बुलाऊंगा और आपसे परामर्श करूंगा कि त्याग पत्र में क्या लिखना है ताकि आप भाजपा कार्यालय जा सकें और मसौदा प्राप्त कर सकें.’’

ललन सिंह ने कहा कि यह एक नियमित बैठक है. उन्होंने कहा, ‘‘आप कहानी गढ़ने की कोशिश कर रहे हैं... जद (यू) एक है और एकजुट रहेगी.’’ दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले पटना में संवाददाताओं से बातचीत में कुमार ने अपनी पार्टी में उथल-पुथल की अटकलों को खारिज करते हुए कहा था कि दिल्ली में जेडीयू का दो दिवसीय सम्मेलन एक सामान्य और वार्षिक आयोजन है जिसमें कुछ भी असाधारण नहीं है.