मुंबई नॉर्थ सेंट्रल की हाई प्रोफाइल सीट, पूनम महाजन का कटा टिकट, BJP ने क्यों इस नए चेहरे को चुना?

BJP पूनम महाजन को फिर से मैदान में उतारने में हिचकिचा रही है. पूनम को लेकर यहां पर सत्ता विरोधी लहर देखने को मिलती है. साथ ही शिवसेना में विभाजन के बाद 'निर्वाचन क्षेत्र में बदले हुए राजनीतिक समीकरण' के कारण बीजेपी यहां कमजोर हो गई है. BJP is hesitant in fielding Poonam Mahajan again. An anti-incumbency wave is seen here regarding Poonam. Also, after the split in Shiv Sena, BJP has become weak here due to the 'changed political equation in the constituency'.

मुंबई नॉर्थ सेंट्रल की हाई प्रोफाइल सीट, पूनम महाजन का कटा टिकट, BJP ने क्यों इस नए चेहरे को चुना?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे.  

महाराष्‍ट्र में सीटों को लेकर गठबंधन में खींचतान के बीच BJP उत्‍तर मध्य में नए चेहरे की तलाश कर रही है. यहां से BJP की पूनम महाजन वर्तमान में सांसद हैं और दो बार से इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व कर रही हैं. लेकिन यह बात भी सही है कि पार्टी सत्ता विरोधी लहर और सीट पर बदले हुए राजनीतिक समीकरण दोनों के बारे में अच्‍छे से वाकिफ है.  महाराष्‍ट्र में BJP  के नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन ने अभी तक देश की वित्तीय राजधानी के केंद्र में स्थित लोकसभा सीट मुंबई उत्तर मध्य के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. 

पूनम का पत्ता कटा 

पूनम ने साल 2014 और 2019 में पार्टी के लिए यहां से सीट जीती थी. महायुति में BJP, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी शामिल है. गठबंधन के बीच विवाद में फंसी सात सीटों में मुंबई उत्तर मध्य भी शामिल है. मुंबई नॉर्थ सेंट्रल के लिए उम्मीदवार की घोषणा में देरी इस बात का संकेत है कि पार्टी वैकल्पिक उम्मीदवार खोजने पर गंभीरता से विचार कर रही है. 

सूत्रों ने BJP पूनम महाजन को फिर से मैदान में उतारने में हिचकिचा रही है. पूनम को लेकर यहां पर सत्ता विरोधी लहर देखने को मिलती है. साथ ही शिवसेना में विभाजन के बाद 'निर्वाचन क्षेत्र में बदले हुए राजनीतिक समीकरण' के कारण बीजेपी यहां कमजोर हो गई है.  

पूनम महाजन की जगह कौन? 

पूनम महाजन की जगह BJP मुंबई अध्यक्ष और बांद्रा पश्चिम के मौजूदा विधायक आशीष शेलार का नाम सामने आया है. शेलार को समुदायों और धार्मिक समूहों में अपने मजबूत नेटवर्क को देखते हुए, उद्धव ठाकरे की सेना के खिलाफ एक मजबूत दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. साथ ही वह संसदीय क्षेत्र और मुंबई के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने में सक्रिय और मुखर रहे हैं. 

हाई प्रोफाइल सीट मुंबई नॉर्थ सेंट्रल 

दिवंगत बीजेपी लीडर और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रमोद महाजन की बेटी, पूनम ने 2014 और 2019 दोनों में 39.55 फीसदी और 53.97 फीसदी वोटों के साथ मुंबई उत्तर मध्य में आराम से जीत हासिल की. 1952 में मुंबई नॉर्थ सेंट्रल अस्तित्‍व में आई थी. तब से ही यह एक बहुप्रतीक्षित सीट रही है. सन् 1973 में, अनुभवी सीपीआई नेता रोजा देशपांडे ने सीट जीती. सन् 1972 में, बहुत सम्मानित सीपीआई नेता अहिल्या रंगनेकर यहां से विजेता थीं. इसके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री मधु दंडवते की पत्‍नी, जनता पार्टी की प्रमिला दंडवते ने 1980 में जीत हासिल की.

सन् 1980 और 1990 के दशक के दौरान मुंबई में शिवसेना की ताकत बढ़ने के साथ, इसके उम्मीदवारों विद्याधर गोखले और नारायण अठावले ने सन्  1989 और 1996 में सीट जीती. सन् 1998 में रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और मौजूदा केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठावले इस सीट से जीते थे. फिर 1999 में शिवसेना के पूर्व सीएम और लोकसभा स्पीकर मनोहर जोशी विजेता रहे. सन् 2004 में यह सीट कांग्रेस के राज्य मंत्री एकनाथ गायकवाड़ ने जीती थी.