PM Modi ने राम मंदिर के सहारे दक्षिण में चुनाव लड़ने का दिया हिंट

लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी और BJP दक्षिण में जनाधार बढ़ाने की कोशिश में जुटे हैं. In such a situation, it is expected that this time PM Modi can contest elections from Rameshwaram along with Banaras.

PM Modi ने राम मंदिर के सहारे दक्षिण में चुनाव लड़ने का दिया हिंट

नंवबर 2023 में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में BJP को 3 राज्यों में बहुमत मिला और सरकार बनी. और अब बारी है लोकसभा चुनाव 2024 की. BJP जीत के रथ पर सवार है ऐसे में वह राम मंदिर यानी सांस्कृतिक राष्ट्रवाद को मुद्दा बनाकर चुनाव में उतरेगी. इस मुद्दे के जरिए वह दक्षिण में भी पैर जमाने में जुटी हुई है. पीएम मोदी पिछले 2 दिन से दक्षिण राज्यों के दौरे पर थे जहां उन्होंने करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया.

पीएम मोदी लगातार 2 वर्षों से काशी-तमिल संगमम का आयोजन अपने संसदीय क्षेत्र काशी में कर रहे हैं जिसके जरिए वे दक्षिण के तमिलनाडु में पैर जमाना चाहते हैं. पार्टी उत्तर के अलावा दक्षिण के राज्यों में अपनी जड़ें मजबूत करना चाहती है. ऐसे में उसे तमिलनाडु और केरल के लिए विशेष रणनीति बनाने की जरूरत है. पार्टी की योजना है कि तमिलनाडु के रामेश्वरम सीट से किसी ऐसे नेता को चुनाव लड़ाए जो अपने दम पर आसपास की सभी सीटों पर प्रभाव जमा सके. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार पीएम मोदी बनारस के साथ रामेश्वरम से भी चुनाव लड़ सकते हैं. 

BJP को चाहिए 10 सीटें 

तमिलनाडु में BJP 10 सीटें जीतना चाहती है. पिछले दिनों पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी तमिलनाडु पहुंचे थे. वहीं प्रदेश अध्यक्ष अन्नामलाई पूरे राज्य में पैदल यात्रा निकाल रहे हैं. संसद भवन के उद्घाटन पर दक्षिण से आए संतों ने जब पार्टी के नेताओं से मुलाकात की तो उन्होंने बताया कि इस बार पीएम मोदी को रामेश्वरम से चुनाव लड़ना चाहिए। ताकि पार्टी का राज्य में जनाधार बढ़ सके. दक्षिण की स्थानीय पार्टियों ने वहां के लोगों के मन में BJP को लेकर डर बना दिया है कि BJP हिंदी थोपकर लोकल भाषाओं को समाप्त करना चाहती है. ऐसे में BJP के लिए जरूरी है इस डर को दूर करना. 

पार्टी ने महिलाओं को बनाया अपना हथियार 

केरल की आबादी का बड़ा भाग इसाईयों का है. ऐसे में पार्टी के नेता कैथोलिक चर्च के कार्यक्रम में अक्सर देखे जाते हैंताकि इसाईयों को अपनी तरफ कर सके. वहीं दूसरा भाग मुस्लिमों का है. केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक प्रथा को समाप्त करने के लिए कानून बनाया. पीएम मोदी ने केरल में महिला सम्मेलन को संबोधित किया. कुल मिलाकर पार्टी महिलाओं के जरिए तमिलनाडु और केरल में अपना जनाधार बढ़ाना चाहती है.