बिहार में NDA की सीट शेयरिंग का हुआ ऐलान, बीजेपी-जेडीयू समेत सभी दलों को मिली इतनी सीटें?

बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सीट शेयरिंग फाइनल हो चुकी है. The seat sharing of National Democratic Alliance (NDA) for the Lok Sabha elections 2024 in Bihar has been finalized.

बिहार में NDA की सीट शेयरिंग का हुआ ऐलान, बीजेपी-जेडीयू समेत सभी दलों को मिली इतनी सीटें?

बिहार में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की सीट शेयरिंग फाइनल हो चुकी है. बिहार में बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जेडीयू को 16 सीटें देने पर सहमति बनी है, चिराग पासवान की पार्टी को 5 सीटें दी गई है. 

अन्य दलों को कितनी मिली सीटे? 

बिहार के चुनाव प्रभारी विनोद तावड़े ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सीट शेयरिंग का ऐलान किया है. बिहार में अन्य दलों को एक-एक सीट मिलेगी. इसमें उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी और जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा शामिल हैं. पशुपति पारस की लोक जनशक्ति पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है. 

पिछले लोकसभा चुनाव जीता कौन? 

आपको बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में NDA ने 53 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर बिहार में बड़ी संख्या में जीत दर्ज की थी. बीजेपी, जेडीयू और लोजपा को 39 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि महागठबंधन के तहत कांग्रेस महज 1 सीट पर सिमट गई थी। यहां आरजेडी का खाता तक नहीं खुला था. 

NDA ने इस बार 400 पार सीटों का लक्ष्य रखा है. ऐसे में बिहार की 40 सीटें बेहद महत्वपूर्ण हैं और उम्मीद की जा रही है कि पिछली बार की तरह इस बार भी नीतीश कुमार और जेडीयू उनकी नैया पार लगाएंगे. 

7 चरणों में होंगे चुनाव 

19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. इसी कड़ी में बिहार की 40 सीटों पर होने वाले आम चुनावों का पूरा ब्योरा सामने आ चुका है.