चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, इन राज्यों से अधिकारियों को हटाया

आज दोपहर राजीव कुमार की अध्यक्षता में अहम बैठक में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी इस बैठक में शामिल रहे. Election Commissioner Gyanesh Kumar and Sukhbir Singh Sandhu also participated in the important meeting chaired by Rajiv Kumar this afternoon.

चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, इन राज्यों से अधिकारियों को हटाया

चुनाव आयोग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के गृह सचिव को उनके पद से हटाने को आदेश दिए है. चुनाव आयोग ने मिजोरम, हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को और पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक (DGP) को हटाने का, और मुंबई के नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल को भी हटाने का आदेश जारी हुआ है. 

बता दें कि आज दोपहर राजीव कुमार की अध्यक्षता में अहम बैठक में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी इस बैठक में शामिल रहे.  

चुनाव आयोग की कार्रवाई  

दरअसल चुनाव आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से लोकसभा चुनाव 2024 कराने के लिए प्रतिबद्ध है. इसीउद्देश्य से अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. 

चुनाव तारीखें का ऐलान 

भारतीय निर्वाचन आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान किया. 18वीं लोकसभा के गठन के लिए लोकसभा चुनाव 21 राज्यों में 19 अप्रैल से 4 जून तक 7 चरणों में चुनावी प्रक्रिया होगी और 4 जून का मतगणना होगी.