1987 से 2024 तक बदल चुके Ramanand Sagar की रामायण के स्टारकास्ट

सालों का इंतजार हुआ खत्म... आज श्रीराम अपने ‘घर’ अयोध्या पधारेंगे. How much has the cast of the TV serial 'Ramayana' changed?

1987 से 2024 तक बदल चुके Ramanand Sagar की रामायण के स्टारकास्ट

आज का दिन हर एक भारतवासी के लिए बेहद खास है. देश-विदेश के लोग बेसब्री से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार कर रहा है, जो अब कुछ ही देर में खत्म भी होने वाला है. 

इस भव्य समारोह के लिए कई बड़ी हस्तियां ‘अयोध्या’ पहुंच चुकी हैं, वहीं साल 1987 में आई ‘रामायण’ यानी रामानंद सागर के सीरियल की स्टारकास्ट भी पहुंच चुकी हैं, लेकिन ये स्टारकास्ट आज कितनी बदल चुकी है आइए जानते हैं…

राम (अरुण गोविल)

अरुण गोविल यानी रामायण के ‘राम’ हमेशा ही लोगों का दिल जीत लेते हैं, जिनका स्वभाव ना सिर्फ सीरीयल में बल्कि रियल लाइफ में भी बेहद विनम्र है. आज अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अरुण गेस्ट के रूप में मौजूद है. वहीं उम्र के साथ रामायण के ‘राम’ काफी बदल गए हैं, उनका पुराना और नया लुक काफी अलग है. 

सीता (दीपिका चिखलिया)

दीपिका चिखलिया ने भी रामायण में सीता का रोल प्ले किया था जिसे उन्होंने बहुत शानदार तरीके से निभाया था. आज दीपिका भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में हैं. हालांकि उम्र के साथ उनमें भी बहुत बदलाव हुआ है. 

लक्ष्मण (सुनील लहरी)

रामायण में सुनील लहरी ने लक्ष्मण का रोल अदा किया था, जिसे लोगों ने खूब सराहा था. आज सुनील भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में मौजूद हैं. उम्र के साथ सुनील लहरी भी बहुत बदल गए हैं. 

दशरथ (बाल धुरी)

रामानंद सागर की रामायण में दशरथ का रोल निभाने वाले बाल धुरी भी उम्र के साथ बहुत बदल गए हैं.आज वो 78 साल के हो चुके हैं जिसके साथ ही उनके लुक में भी बहुत बदलाव हुआ है. 

कैकेयी (पद्मा खन्ना)

टीवी शो ‘रामायण’ में कैकेयी का रोल निभाने वाली पद्मा खन्ना ने अपने किरदार से लोगों के दिलों में अलग जगह बनाई है. उसकी हर कोई तारीफ करता है। हालांकि इसके लिए उन्हें कुछ लोगों की नफरत का भी सामना करना पड़ा, लेकिन आज भी वो अपने शानदार रोल के लिए जानी जाती है. उम्र से साथ उनका भी लुक बहुत बदल गया है. 

इन सबके अलावा और भी कई ऐसे सितारे हैं, जो समय के साथ बदल गए हैं.हालांकि आज इस टीवी शो के कई बड़े सितारे हमारे बीच नहीं है, लेकिन उन्होंने हमेशा अपने रोल से लोगों का दिल जीता है. 

बता दें कि इस टीवी सीरियल में रावण का रोल निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी भी अब हमारे बीच नहीं है। साथ ही कौशल्या का किरदार अदा करने वाली जयश्री गडकर और राजा जनक का रोल निभाने वाले मूलराज हनुमान का रोल प्ले करने वाले दारा सिंह भी दुनिया को अलविदा कह चुके हैं.