चुनाव आयोग का सफल प्रयोग, EVI के बाद Mobile Apps, काम होगा आसान

चुनाव आयोग ने दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ EVI का सफल प्रयोग करने के बाद अब Mobile Apps के प्रयोग को बढ़ावा दिया है. इस Mobile Apps के माध्यम से आयोग, मतदाताओं तक चुनाव संबंधी हर जरूरी जानकारी पहुंचा पाने में लगातार कामयाब हो रहा है. After successfully using EVI, leaving all the countries of the world behind, the Election Commission has now promoted the use of Mobile Apps. Through this mobile app, the Commission is continuously succeeding in providing all the necessary election related information to the voters.

चुनाव आयोग का सफल प्रयोग, EVI के बाद Mobile Apps, काम होगा आसान

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे. ECI का मूल मंत्र चुनाव को ''स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण'' ढंग से संपन्न कराना है. इस मकसद को पूरा करने के लिए चुनाव प्रक्रिया में जनता की भागीदारी को यथासंभव व्यापक बनाने के लिए  तकनीक का ही सहारा है. 

EVI के बाद Mobile Apps 

चुनाव आयोग ने दुनिया के तमाम देशों को पीछे छोड़ EVI का सफल प्रयोग करने के बाद अब Mobile Apps के प्रयोग को बढ़ावा दिया है. इस Mobile Apps के माध्यम से आयोग, मतदाताओं तक चुनाव संबंधी हर जरूरी जानकारी पहुंचा पाने में लगातार कामयाब हो रहा है. यही वजह है कि निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल तकनीक की मदद से भारत में चुनाव की प्रक्रिया को दूरदराज के दुर्गम इलाकों में मौजूद हर संभावित मतदाता तक आसानी से पहुंचाया जा सका है.  

Apps बने सारथी

निर्वाचन आयोग ने लोकतंत्र की मजबूती के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी आधारित Mobile Apps को अपना सारथी बनाया है. आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में आयोग द्वारा विकसित किए गए 6 मोबाइल ऐप को Election Process का हिस्सा बनाया गया है. इन ऐप के उपयोग से मतदाताओं की निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता और सुविधा दोनो बढ़ी है.

Voter Helpline App 

Voter Helpline App की मदद से मतदाता अपना वोटर आईडी नम्बर डाल कर बहुत ही आसानी से अपने विधानसभा, पोलिंग बूथ एवं मतदाता सूची में सरल क्रमांक के बारे में पता कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यदि किसी मतदाता को अपना Epic नंबर मालूम नहीं है, तो वह अपना नाम, रिश्तेदार का नाम, उम्र, लिंग एवं निर्वाचन क्षेत्र की जानकारी भरकर अपना नाम मतदाता सूची में खोज सकता है. 

मतदाता सूची में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए ई–एपिक भी इस ऐप से डाउनलोड कर सकता है. मोबाइल नम्बर दर्ज न होने की स्थिति में आवश्यक सुधार के लिए आवेदन कर ई-एपिक भी इस ऐप से डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप के जरिए मतदाता अपना नाम जोड़ने, विलोपन, स्थानांतरण या संशोधन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं.

CVigil App 

CVigil App को पूरी तरह से चुनाव प्रक्रिया को दोष रहित बनाने के काम में मतदाताओं को सजग चौकीदार बनाने में मदद करता है. चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने में मतदाताओं की सक्रिय और सजग भूमिका तय करने में CVigil App अहम भूमिका निभाता है. इसकी मदद से देश का कोई भी नागरिक निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की तस्वीर और वीडियो को सीधे निर्वाचन आयोग को भेज सकता है.

चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद ही यह ऐप सक्रिय हो जाता है. इसमें मतदाताओं को रिझाने के लिए पैसे अथवा उपहार बांटने, भड़काऊ भाषण देने, बिना अनुमति बैनर पोस्टर लगाने, शराब बांटने, बिना अनुमति लिए सभाएं करने, चुनाव प्रचार सामग्री ले जाने, प्रचार का समय बीतने के बाद सभा करने, मतदान केन्द्र के 200 मीटर के अंदर प्रचार करने जैसे मामलों की शिकायत की जा सकती है.   

Saksham Mobile App 

Saksham Mobile App के जरिए दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान करने का प्रयास किया गया है. हर मतदाता को मतदान केंद्र तक पहुंचाने की मुहिम में जुटे चुनाव आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए सक्षम ऐप विकसित किया है. यह ऐप दिव्यांगों के लिए One Stop center के रूप में काम कर Pick & Drop सुविधा उपलब्ध है, जिसके साथ चिन्हो द्वारा इसका उपयोग कर सकते है. 

इस ऐप को User-friendly बनाने के लिए इसकी डिजाइन, लेआउट, इंटरफेस और सुविधाओं को बेहतर रूप देने क लिए इसमें स्क्रीन रीडर, टेक्स्ट टू स्पीच सेवा, दृश्यता संवर्द्धन, रंग समायोजन जैसी सुविधाएं भी हैं. इस ऐप को Two Way Interactive Platform के रूप में डिजाइन किया गया है.   

Suvidha Candidate App 

Suvidha Candidate App चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों की मदद के लिए बनाया गया है. इसके माध्यम से निर्वाचन के लिए अभ्यर्थी को अपना नामांकन पत्र एवं शपथ पत्र ऑनलाइन भरने की सुविधा मिलती है. उम्मीदवार online application के बाद स्लॉट बुक कर निर्धारित तिथि में भौतिक सत्यापन एवं निर्धारित शुल्क का भुगतान किया जा सकता है. इतना ही नहीं प्रत्याशी को रैली, सभा आदि की अनुमति के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा भी इस ऐप में है.

Voter Turnout App 

Voter Turnout App का उपयोग करके मतदान के दिन आम नागरिक मतदान की जानकारी का पल पल का अपडेट देख सकते हैं. इस एप के जरिए नागरिक तीन चरणों में वोटर टर्न आउट की ताजा जानकारी के अलावा मतदान के दिन मतदान केन्द्रों के पीठासीन अधिकारी द्वारा हर दो घंटे में अपने मतदान केंद्र पर वोटिंग की ताजा जानकारी ले सकते हैं.

Know Your Candidate App (KYC) 

Know Your Candidate App (KYC) के माध्यम से मतदाता अपने उम्मीदवार के बारे में सभी जरूरी जानकारी हासिल करते हैं. इसमें प्रत्याशियों की शिक्षा, संपत्ति, आपराधिक रिकार्ड आदि की जानकारी भी शामिल है. इस एप से मतदाताओं को निर्वाचन के लिए सही प्रत्याशी का चयन करने में मदद मिलती है.

Election Seizure Management System (ESMS) 

Election Seizure Management System (ESMS) में गैरकानूनी गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस द्वारा की गई जानकारी से मतदाताओं को अवगत कराने के लिए आयोग का एक अन्य महत्वपूर्ण ऐप है. इसमें आयोग के उड़नदस्ता दलों द्वारा की जा रही जब्ती (सीज़र) की कार्रवाई का डेटा इस ऐप पर अपलोड किया जाता है.

 

पुलिस विभाग, आयकर विभाग, जीएसटी विभाग के अधिकारी हर जब्ती को इस एप पर अपलोड करते हैं. इससे निर्वाचन आयोग को उड़नदस्ता दलों द्वारा की जा रही कार्रवाई की जानकारी मिलती है. आयोग द्वारा इस पर आवश्यक कार्रवाई की जाती है. मतदाता ये सभी ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.