TMC सांसद का सदन में हंगामा! पूरे सत्र से कर दिया गया 'बाहर'

TMC MP Derek O'Brien has been suspended from Rajya Sabha for the entire session. टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है.

TMC सांसद का सदन में हंगामा! पूरे सत्र से कर दिया गया 'बाहर'

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन राज्यसभा से सस्पेंड कर दिया गया है. सदन में हंगामा करने को लेकर उनके खिलाफ ये कार्रवाई की गई. ब्रायन गुरुवार को शीतकालीन सत्र के दौरान संसद में हुई सुरक्षा चूक को लेकर राज्यसभा में नारेबाजी कर रहे थे. नारेबाजी करते हुए वो सभापति के आसन तक पहुंच गए थे. इसके बाद सभापति ने उन्हें पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया.

दरअसल, लोकसभा में बुधवार दोपहर हुई सुरक्षा में चूक के बाद गुरुवार (14 दिसंबर) को एक बार फिर से संसद दोबारा शुरू हुई. इस दौरान ओ'ब्रायन ने राज्यसभा की कार्यवाही में बाधा डालना शुरू किया, जिस पर उन्हें सदन से जाने को कहा गया. 

जगदीप धनखड़ ने कहा, 'डेरेक ओ'ब्रायन को तुरंत सदन छोड़ने के लिए कहा जाता है. उनका कहना है कि वह सभापति की अवहेलना करेंगे. डेरेक ओ'ब्रायन का कहना है कि, वो नियमों का सम्मान नहीं करेंगे. यह एक गंभीर कदाचार है. यह एक शर्मनाक घटना है.' सभापति ने कहा कि सांसद का आचरण ठीक नहीं है.

बता दें कि, संसद की सुरक्षा चूक मामले में लोकसभा सचिवालय ने सख्त एक्शन लिया है. लोकसभा सचिवालय ने बुधवार (13 दिसंबर) को हुई सुरक्षा चूक की घटना के लिए आठ कर्मियों को सस्पेंड कर दिया है. माना जा रहा है कि इन सभी सुरक्षा कर्मियों को लापरवाही बरतने के लिए सस्पेंड किया गया है. बुधवार दोपहर एक बजे सदन की कार्यवाही के दौरान लोकसभा में दो घुसपैठिए घुस आए थे, जिन्हें बाद में गिरफ्तार कर लिया गया.

लोकसभा सचिवालय की तरफ से जिन लोगों को सस्पेंड किया गया है, उनके नाम रामपाल, अरविंद, वीर दास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित और नरेंद्र है. संसद में घुसपैठ करने वाले पांच लोगों को अब तक गिरफ्तार किया जा चुका है. घुसपैठ की घटना को अंजाम देने में छह आरोपी शामिल थे, जिसमें से एक अभी भी फरार चल रहा है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम को उसकी लोकेशन राजस्थान के नीमराना में मिली, जिसके बाद पुलिस उसे पकड़ने के लिए पहुंची, तो वहां से फरार हो गया. फिलहाल स्पेशल टीम की दो टीमें आरोपी ललित झा की तलाश में जुटी हुई है. उम्मीद है कि उसे जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा.