योगी सरकार का नाय फरमान, 50 की उम्र से ज्यादा के पुलिसकर्मियों की होगी छुट्टी!

Yogi government has issued a no order for policemen above the age of 50. 50 की उम्र से ज्यादा के पुलिसकर्मियों के लिए योगी सरकार का नाय फरमान किया है

योगी सरकार का नाय फरमान, 50 की उम्र से ज्यादा के पुलिसकर्मियों की होगी छुट्टी!

उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिसकर्मियों के रिटायरमेंट (UP Police Retirement) को लेकर आदेश जारी किया है: ऐसे पुलिसकर्मी, जो 30 मार्च 2023 तक 50 साल की उम्र पार कर चुके हैं, उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी. ट्रैक-रिकॉर्ड चेक किया जाएगा और फिर अनिवार्य सेवानिवृत्ति दी जाएगी.

ये जानकारी सरकार ने 27 अक्टूबर को दी थी. यूपी पुलिस ने तय उम्र पार कर चुके पुलिस वालों की स्क्रीनिंग करके उन्हें रिटायरमेंट देने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. आदेश है कि रिटायरमेंट की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद रिटायर किए गए कर्मियों की लिस्ट बनानी है. और, ये रिपोर्ट मुख्यालय स्तर (PAC) पर 20 नवंबर 2023 तक भेजना है.

50 साल की उम्र पार कर चुके पुलिसकर्मियों का ट्रैक-रिकॉर्ड चेक करने के बाद ही लिस्ट भेजनी है. ट्रैक रिकॉर्ड यानी एनुअल कॉन्फिडेंशियल रिपोर्ट (ACR). इस रिपोर्ट में पुलिसकर्मियों के काम का मूल्यांकन, उनका चरित्र, उनका दूसरो के साथ व्यवहार, कार्यक्षमता और योग्यता देखी जाती हैं. ये आदेश ADG स्थापना संजय सिंघल की तरफ़ से भेजा गया है. सारे IG-रेंज, ADG जोन, सभी 7 पुलिस कमिश्नरों के साथ-साथ पुलिस के सभी विभागों को.  

बता दें कि, उत्तरप्रदेश पुलिस में कार्य-शैली को सुधारने के लिए योगी सरकार ने बीते कुछ सालों में सैकड़ों पुलिसकर्मियों को जबरन रिटायरमेंट दिया है. वहीं कुछ समय पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कहा था कि जिन अफ़सरों या कर्मचारियों में फैसला लेने की क्षमता नहीं है, उन्हें हटाकर काबिल अफ़सरों को ज़िम्मेदारी दी जाएगी.