मिजोरम में पलट गई सत्ता, मौजूदा CM तक हार गए

Zoram People's Movement has won the Mizoram Assembly elections with a huge margin. मिजोरम विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की है.

मिजोरम में पलट गई सत्ता, मौजूदा CM तक हार गए

मिजोरम के 40 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को हुए मतदान के नतीजे लगभग सामने आ गए हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है. अब तक के रुझानों के अनुसार, जेडपीएम 27 सीटों पर आगे चल रही है.  वहीं, बीजेपी के खाते में सिर्फ दो सीटें आई हैं. 

सीएम उम्मीदवार लालदुहोमा ने कहा- हम अपनी प्रतिबद्धता पूरी करने जा रहे हैं

ZPM के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने कहा, ‘मिज़ोरम वित्तीय संकट का सामना कर रहा है. निवर्तमान सरकार से हमें यही विरासत मिलने वाली है…हम अपनी प्रतिबद्धता पूरी करने जा रहे हैं. वित्तीय सुधार आवश्यक है और उसके लिए हम एक संसाधन जुटाने वाली टीम बनाने जा रहे हैं.’

मौजूदा सीएम जोरमथांगा की हुई हार

जेडपीएम के लालथनसांगा ने आइजोल पूर्व-I निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा मुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार जोरमथांगा को हराकर जीत हासिल की है. वहीं, मिजो नेशनल फ्रंट को सिर्फ 10 सीटें मिली हैं. 

बता दें कि, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) , जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही थी. लेकिन, जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने सबको चौंका दिया है. इस बार के विधानसभा चुनाव में कुल 174 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें 18 महिला प्रत्याशी शामिल हैं. 7 नवंबर को हुए मतदान में राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 फीसदी से ज्यादा ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.