राजस्थान में किसकी होगी 'ताजपोशी'! CM बनने की रेस में हैं ये नाम..

Know which names are included in the race for Rajasthan CM candidate. जानें राजस्थान सीएम उम्मीदवार की रेस में कौन कौनसे नाम शामिल हैं.

राजस्थान में किसकी होगी 'ताजपोशी'! CM बनने की रेस में हैं ये नाम..

राजस्थान में ‘राज’ बदला ‘रिवाज’ नहीं. बीजेपी (BJP) ने  प्रदेश में पूर्ण बहुमत हासिल कर एक बार फिर सत्ता में वापसी की है. बीजेपी ने 115 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, कांग्रेस के खाते में 69, बसपा 02 और अन्य के खाते में 13 सीटें आई हैं. प्रदेश में बीजेपी शानदार की जीत के बाद से अब कोतूहल का विषय बना हुआ है कि, बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद का चेहरा कौन होगा? ऐसे में जानते हैं कि, सीएम उम्मीदवारी की इस दौड़ में कौन-कौन शामिल है. 

दरअसल, बीजेपी टॉप लीडरशिप मिलकर राजस्थान के लिए सीएम उम्मीदवार पर मंथन करेंगे. हालांकि, 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में 115 सीटें जीतकर आने वाली बीजेपी के पास सीएम पद के लिए कई लोगों के नाम की खबरें चल रही हैं. बता दें कि, भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में सीएम का चेहरा आगे किए बिना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामूहिक नेतृत्व पर चुनाव लड़ा था. 

इन नामों की है चर्चा :- 

वसुंधरा राजे- सबसे पहले बात वसुंधरा राजे सिंधिया की, दो बार की पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने झालावाड़ के झालरापाटन निर्वाचन क्षेत्र से 53,193 वोटों के अंतर से जीत हासिल की और कुल 1,38,831 वोट हासिल कर सदन में नया कार्यकाल हासिल किया. राजे कांग्रेस उम्मीदवार रामलाल पर भारी पड़ीं, जिन्हें 85,638 वोट मिले.

महंत बालकनाथ - इस लिस्ट में सीएम एक और नाम चर्चाओं में हैं, आध्यात्मिक नेता और अलवर के सांसद महंत बालकनाथ, जिन्होंने तिजारा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार इमरान खान को 6,173 वोटों के अंतर से हराया. इसी बीच सूत्रों के हवाले से जानकारी मिल रही है कि महंत बालकनाथ को दिल्ली बुलाया गया है. 

दीया कुमारी - एक और नाम, दीया कुमारी का है, जिन्होंने बीजेपी के टिकट पर विद्याधर नगर सीट जीती, कांग्रेस के सीताराम अग्रवाल को 71,368 वोटों के अंतर से हराया. उनको भी एक मजबूत सीएम दावेदार के रूप में देखा जाता है. विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र राजस्थान के जयपुर जिले में स्थित है. दीया कुमारी जयपुर रियासत के अंतिम शासक मान सिंह द्वितीय की पोती हैं. उन्होंने "जयपुर की बेटी" और "सड़कों पर चलने वाली राजकुमारी" के रूप में वोट मांगते हुए बड़े पैमाने पर प्रचार किया.

सीपी जोशी - 2014 से चित्तौड़गढ़ से दो बार के लोकसभा सदस्य सीपी जोशी, जो अभी भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख हैं, उनको भी सीएम पद के लिए एक उम्मीदवार के रूप में देखा जा रहा है.

गजेंद्र सिंह शेखावत - जोधपुर से लोकसभा सदस्य चुने गए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को भी मुख्यमंत्री बनने के प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. शेखावत 2014 से निचले सदन में जोधपुर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

राजेंद्र राठौड़ - राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ को भी चुनाव में संभावित सीएम दावेदार के रूप में देखा जा रहा था. हालांकि, वह कांग्रेस उम्मीदवार नरेंद्र बुडानिया से 10,345 वोटों के अंतर से हार गए.