इलेक्ट्रिक शॉक..चाकुओं से 3 वार, हमास लड़ाके से मिला बंधकों को मारने का मैन्यूअल

A manual for killing Israeli hostages has been recovered from Hamas fighters. हमास के लड़ाकों के पास से इजरायल के बंधकों को मारने का मेन्युअल बरामद हुआ है.

इलेक्ट्रिक शॉक..चाकुओं से 3 वार, हमास लड़ाके से मिला बंधकों को मारने का मैन्यूअल

7 अक्टूबर को इजरायल पर हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने करीब दो सौ लोगों को अगवा कर लिया. द टेलीग्राफ को हमास के आंतकी का एक मैन्यूअल मिला जिसके जरिए हमास के लड़ाकों को बताया जाता था कि लोगों को बंधक कैसे बनाना है, बंधक बनाने के बाद कब, क्या कैसे करना है.

आठ पन्नों के इस मैन्यूअल में हमास के लड़ाकों से कहा गया है कि वो इलाके में अराजकता फैलाएं. मैन्यूअल में लिखा है कि अगर बंधक बनाए गए लोगों में से कोई बाधा पैदा करता है या जिससे खतरा महसूस हो उसे मार देना चाहिए. 

'इंसानों को बनाओ ढाल'

मैन्यूअल के मुताबिक, अगर किसी से अपनी बात मनानी हो तो उसे बिजली के झटके दो. बच्चों के हाथ-पैर बांध दो. हमास के लड़ाको को दिए मैन्यूअल में लिखा है कि अगर खुद को बचाने की स्थिति आती है तो बंधको का ढाल की तरह इस्तेमाल करो. वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, मैन्यूअल पिछले साल का है और इसकी बरामदगी हमास के एक मृत लड़ाके के पास से हुई है. 

मैन्यूअल के पहले पन्ने पर लिखा है, यह एक गुप्त दस्तावेज है. इसे सुरक्षित जगह पर रखा जाना चाहिए. जब तक आदेश न हो तब तक इसे साथ लेकर घूमना मना है. वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि मैन्यूअल में ये भी बताया गया है कि किसी इंसान को चाकू मारने पर सबसे घातक जख्म कहां होगा. मैन्यूअल में बताया गया है कि गर्दन, रीढ़ और अंडर आर्म्स में चाकू मारने से सबसे घातक जख्म होगा. 

अनुमान है कि हमास की गुप्त सैन्य शाखा अल-कसम ने 15,000 से 40,000 के बीच युद्ध के लिए तैयार लड़ाकों की एक सेना तैयार की है, जिसमें से 1,200 7 अक्टूबर के हमले में शामिल थे.