मायावती का बड़ा ऐलान, इसे बनाया अपना उत्तराधिकारी

BSP supremo Mayawati has given big responsibility in the party to her nephew Akash Anand. बसपा सुप्रीमो मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी दी है.

मायावती का बड़ा ऐलान, इसे बनाया अपना उत्तराधिकारी

लखनऊ में रविवार को बीएसपी (BSP) चीफ मायावती (Mayawati) ने पार्टी नेताओं के साथ बैठक की. इस बैठक में मायावती के अलावा भतीजे और नेशनल कोऑर्डिनेटर आकाश आनंद (Akash Anand) भी मौजूद रहे. इसके अलावा विधान मंडल दल के नेता उमाशंकर सिंह और प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल भी नजर आए. बैठक में 28 राज्यों के पदाधिकारी भी मौजूद रहे.

बीएसपी चीफ ने मीटिंग के दौरान आकाश आनंद को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. अब आगामी लोकसभा चुनाव और उसकी तैयारियों को लेकर आकाश आनंद का कद बढ़ाए जाने का संकेत मिल गया है. हालांकि, आकाश आनंद अभी बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक हैं और मायावती के छोटे भाई आनंद कुमार के बेटे हैं.

आकाश ने लंदन के एक बड़े कॉलेज से एमबीए की पढ़ाई की है. करीब 6 साल पहले 2017 के विधानसभा चुनाव में हार के बाद मायावती ने सहारनपुर की रैली में आकाश को लॉन्च किया था. पार्टी के अंदर से तेजी से उभरने वाले आकाश आनंद ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव से पहले यात्रा शुरू की थी. आकाश ने साढ़े तीन हजार किलोमीटर की यात्रा ‘सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय संकल्प यात्रा’ के नाम से शुरू की. इस यात्रा को ‘बहुजन अधिकार यात्रा’ भी नाम दिया गया था.

माना जा रहा है कि पिछले कुछ सालों में लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद मायावती ने दूसरी पीढ़ी को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया था. इसी क्रम में मायावती ने अपने भतीजे आकाश आनंद को राजनीति में आगे बढ़ाना शुरू कर दिया था. मायावती ने उन्हें पार्टी में कई अहम पद दिए. यहां तक आकाश को चुनावी राज्यों में प्रभारी भी बनाया गया.